संजीवनी टुडे

सिर्फ खांसने छींकने से ही नहीं तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS-ICMR ने की गाइड लाइन जारी

संजीवनी टुडे 26-03-2020 10:18:56

चीन में फैल रहा जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में जारी हैं पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा हैं देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 600 के पार हो चुकी है।


नई दिल्ली। चीन में फैल रहा जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में जारी हैं पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा हैं देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 600 के पार हो चुकी है। जबकि ये वायरस 14 लोगों की जान ले चुका है। और विश्वभर में अब तक 21,000 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोराना वायरस का संक्रमण कैसे फैलता है? और किन-किन वजहों-जरियों से फैलता है? इस पर रोजाना नए-नए शोध सामने आ रहे हैं।

corona virus

सूत्रों के मुताबिक हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने शोध में यह पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है। इस दौरान खुले में शौच के दौरान मक्खियों के बैठने के बाद यह संक्रमण फैल सकता है।

इस शोध के परिणाम को बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने भी ट्वीट किया है। इस कड़ी में एक और बात सामने आई है कि जोर-जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। दरअसल, भारतीय 

सूत्रों के मुताबिक आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों के साथ मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक गाइडलाइन तैयार की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि हंसने से भी कोरोना वायरस का खतरा हो जाता है।

corona virus

तेज हंसने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस

डॉक्टरों के अनुसार, कोरोना वायरस खांसी व छींक के द्वारा ड्रॉपलेट के माध्यम से बाहर निकलता है, इसलिए हाथ से चेहरा न छूएं। साथ ही यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के जोर से हंसने पर भी निकलता है।

घर के फर्श की सफाई जरूरी

किसी के छींकने या खासने के दौरान इसके ड्रॉपलेट फर्श पर पहुंच सकते हैं और यह कई घंटों तक सक्रिय रहते हैं, ऐसे में किसी व्यक्त के इसके संपर्क में आने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। ऐसे में घर के फर्श, टेबल की सतह इत्यादि को क्लीनर या साबुन से धोएं।

सतह को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं

सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से ही दूसरे व्यक्ति में पहुंचा है। इसके जरिये अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में अनजान या संदिग्ध सतहों को छूते हैं तो हाथ को जरूर धोएं या सैनिटाइज करें।

शराब व धूमपान से बचें

कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचना है तो शराब और धूमपान का सेवन तत्काल बंद कर दें, क्योंकि इन दोनों के सेवन से किस भी शख्स की रोगों से लड़ाई लड़ने की क्षमता कम होती है। ऐसे में कोराना वायरस के संक्रमण के चपेट में आने पर दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कोरोनावायरस के लक्षण...

कोरोना वायरस जानवरों और इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है। कोरोनावायरस सांस संबंधी इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है। इसके लक्षणों में नाक का बहना, खांसी, गले में खराश और बुखार शामिल हैं।

निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना भी इसके लक्षण हैं। जिसमें नाक और गले का टेस्ट और ब्लड टेस्ट होंगे। अगर कोरोनावायरस इंफेक्शन आपके सांस की नली और फेफड़ों तक पहुंच गया है तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

जानिए बचाव के उपाय

जीवन शैली का स्तर ऊंचा रखें

मॉर्निंग वॉक सुबह-सुबह कर सकते हैं।

छत पर टहल सकते हैं। 

बहुत जरूरी काम और घर से निकलना जरूरी हो तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें

बुखार के साथ खांसी और सिरदर्द भी हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

बुखार और खासी एक साथ होने पर घर के अन्य सदस्यों से खुद को तत्काल अलग कर लें।

यह खबर भी पढ़े:  एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति 59,000 में फैला सकता है वायरस, सोशल डिस्टेंसिंग पर हो जाएं गंभीर, वरना...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 931416616  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended