संजीवनी टुडे

उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के समझौत पर अमल करना चाहिए: ट्रम्प

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-12-2019 10:19:09

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण पर सिंगापुर में 2018 में हुए समझौते का पालन करना चाहिए।


वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण पर सिंगापुर में 2018 में हुए समझौते का पालन करना चाहिए।

ट्रम्प ने रविवार को उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की तारीफ करते हुए ट्वीट किया कि किम के शासनकाल में उत्तर कोरिया आर्थिक रुप से बेहद सम्पन्न और सक्षम देश के रुप में उभरा है, लेकिन उसे परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर सिंगापुर में हुए समझौते को स्वीकार करके वादा खिलाफी से भी बचना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़ें:​ दिल्ली की जिस इमारत में आग से 43 लोगों की गई थी जान, उसमें आज फिर लगी आग

उन्होंने कहा, “किम बहुत बुद्धिमान हैं और अगर वह शत्रुतापूर्ण व्यवहार नहीं करते हैं तो उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने सिंगापुर में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर एक मजबूत समझौते पर हस्ताक्षर किया था। उन्हें उसका पालन करना चाहिए।”

ट्रम्प ने अपुसार उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन(नाटो),चीन,रूस,जापान समेत पूरे विश्व की परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक राय थी।

ट्रम्प का यह बयान संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के स्थाई प्रतिनिधि किम सोंग की उस टिप्पणी के एक दिन बाद आया है कि उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ बातचीत नहीं करना चाहता है और परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे को बातचीत के एजेंडा से हटा दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended