संजीवनी टुडे

मिसाइल कार्यक्रम पर नहीं होगी कोई बातचीत: ईरान

संजीवनी टुडे 17-07-2019 14:19:36

ईरान ने अपने मिसाइल कार्यक्रम पर बातचीत शुरू करने की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है।


वाशिंगटन। (स्पूतनिक) ईरान ने अपने मिसाइल कार्यक्रम पर बातचीत शुरू करने की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर यह बात कही। वक्तव्य के मुताबिक ईरान उन सभी अटकलों को सिरे से खारिज करता है जिसके मुताबिक यदि भविष्य में अमेरिका खाड़ी क्षेत्र के देशों को मिसाइल और अन्य हथियार बेचना बंद कर देता है तो ईरान अपने मिसाइल कार्यक्रमों पर बातचीत शुरू कर सकता है। 

वक्तव्य में कहा गया, “ ईरान की मिसाइलों और उसके मिसाइल कार्यक्रम पर किसी भी देश के साथ किसी भी परिस्थिति में कोई बातचीत नहीं होगी।” उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में गत माह हाेरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना और ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। 

गत सप्ताह ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्द्धन की तय सीमा को पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्द्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने इसकी पुष्टि भी की है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From world

Trending Now
Recommended