संजीवनी टुडे

आतंकियों की नई लिस्ट हुई जारी, UAPA ने मसूद अजहर, दाऊद सहित इन 4 को आतंकवादी किया घोषित

संजीवनी टुडे 04-09-2019 19:48:25

यूएपीए यानी गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून को हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र में पारित किया गया था।


नई दिल्ली। सरकार ने पाकिस्तान में रह रहे आतंकवादी सरगना हाफिज मोहम्मद सईद, मौलाना मसूद अजहर, जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम कास्कर को गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया है। 

यह खबर भी पढ़ें: जनता नौ माह में ही कांग्रेस से त्रस्त हो गयी है- तोमर

गृह मंत्रालय ने आज एक अधिसूचना जारी कर इन चारों को व्यक्तिगत तौर पर आतंकवादी घोषित किया है। यह कानून बनने के बाद किसी आतंकी संगठन से जुड़े लोगों को व्यक्तिगत तौर पर पहली बार आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया है। 

इन सब पर भारत के खिलाफ आतंकवादी हमलों में शामिल होने तथा उनकी साजिश रचने का आरोप है। विभिन्न जांच एजेन्सियों ने चारों आतंकवादियों के खिलाफ पहले ही रेड कार्नर नोटिस जारी कर चुकी हैं। 

यूएपीए यानी गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून को हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र में पारित किया गया था। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी मसूद अजहर और हाफिज सईद को ग्लोबल आतंकी घोषित किया जा चुका है। सरकार ने गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को भी आतंकवादी घोषित करने के लिए हाल ही में संसद में विधेयक पारित कर यह कानून बनाया था। 

क्या है UAPA ऐक्ट? 
यूएपीए में किसी व्यक्ति विशेष को कब आतंकवादी घोषित किया जाएगा, इसका प्रावधान है। इसके तहत, कोई व्यक्ति आंतकवादी गतिविधियों को अंजाम देता है या उसमें भाग लेता है तो उसे आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। इस कानून में पहला अमेंडमेंट 2004 के अंत में आया था जब यूपीए सरकार थी। दूसरा संशोधन 2008 में और तीसरा अमेंडमेंट 2013 में आया था। गृह मंत्री अमित शाह ने कानून के बारे में कहा था कि कोई अगर आंतकवाद के पोषण में मदद करता है, धन मुहैया कराता है, आतंकवाद के साहित्य का प्रचार-प्रसार करता है या आतंकवाद की थिअरी युवाओं के जहन में उतारने की कोशिश करता है, उसे आतंकवादी घोषित किया जाएगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended