संजीवनी टुडे

ईयू और इंग्लैंड के बीच तय हुआ नया ब्रेक्सिट समझौता

संजीवनी टुडे 17-10-2019 22:59:00

ब्रिटेन और यूरोपिय संघ (ईयू) के बीच वार्ता से कुछ देर पहले गुरुवार को दोनों पक्षों में ब्रेक्सिट को लेकर नये समझौते पर सहमति कायम हुई है।


नई दिल्ली। ब्रिटेन और यूरोपिय संघ (ईयू) के बीच वार्ता से कुछ देर पहले गुरुवार को दोनों पक्षों में ब्रेक्सिट को लेकर नये समझौते पर सहमति कायम हुई है। यूरोपिय कमिशन के अध्यक्ष जिएन-क्लोड जंकर ने ट्वीट कर कहा, “जहां इच्छा होती है वहां समझौता होता है। हम एक हैं और यह समझौता ईयू और ब्रिटेन द्वारा इसका हल ढुंढने की प्रतिबद्धता के लिए सही और संतुलित है।”

यह भी पढ़ेमहिला पत्रकार से अवैध संबध कायम रखने के लिए न्यूज एंकर ने ही करवाई थी पत्नी की हत्या, तीन गिरफ्तार

इस बीच यूरोपियन मीडिया के मुताबिक उत्तरी आयरलैंड की मुख्य पार्टी डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने कहा है कि वह इस समझौता का समर्थन नहीं करेगी। इसके अलावा स्कोटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) ने नेता और स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि उनकी पार्टी ने फैसला किया है कि वह इस नए ब्रेक्सिट समझौता के लिए वोट नहीं करेगी जबकि लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने भी इस समझौते के खिलाफ बात कही है।

स्टर्जन ने ट्वीट कर कहा, “स्कॉटलैंड की नजर से देखें तो यह समझौता हमें ईयू से बाहर करेगा और यह सब हमारे इच्छा के विपरीत है। यह हमें ब्रिटेन के हिस्से के रूप में हमारी सहमति के बिना बाहर कर देगा और भविष्य में कैसे रिश्ते होंगे इस पर भी कोई चर्चा नहीं होगी। हमारी पार्टी इसके लिए मतदान नहीं करेगी।” यूरोपीय आयोग के प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने ट्वीट कर कहा, “मुझे भरोसा है कि इस समझौते को समर्थन मिलेगा और इसके 31 अक्टूबर तक मंजूर कर लिया जाएगा।”

गौरतलब है कि इस नए समझौते को ब्रिटेन की संसद से भी पारित कराना होगा और यहां की दो प्रमुख विपक्षी पार्टियां लेबर और एसएनपी ने अभी यह संकेत दे दिए हैं कि वे इस समझौते को स्वीकार्य नहीं करेंगे। ब्रिटेन की संसद में नए समझौते पर शनिवार को मतदान होने की संभावना है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended