संजीवनी टुडे

2 दिन के लिए टला नेपाली पीएम ओली की कुर्सी का संकट, अब सोमवार को होगा फैसला

संजीवनी टुडे 04-07-2020 13:18:37

पार्टी की इस सबसे शक्तिशाली इकाई की गुरुवार को बैठक होनी थी, लेकिन शीर्ष नेताओं के बीच ओली के त्यागपत्र के मुद्दे पर सहमति न बन पाने के कारण इसे टाल दिया गया था।


काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली पद पर रहेंगे या नहीं, इसका फैसला अब सोमवार तक के लिए टल गया है। इसके लिए आज स्टैंडिंग कमेटी की अहम् बैठक होने वाली थी, लेकिन यह मीटिंग ऐन वक्त पर टल गई। 

ओली के मुख्य विरोधी और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच लगातार दूसरे दिन बातचीत होगी। इस बातचीत पर सभी निगाहें हैं। इस बातचीत से यह संकेत मिल सकते हैं कि सोमवार को क्या फैसला होगा। 

Indo-Nepal

सूत्रों के मुताबिक सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की अहम बैठक आज होने जा रही थी, जिसमें चर्चा का मुख्य विषय ओली का भविष्य तय करना ही होगा। पार्टी की इस सबसे शक्तिशाली इकाई की गुरुवार को बैठक होनी थी, लेकिन शीर्ष नेताओं के बीच ओली के त्यागपत्र के मुद्दे पर सहमति न बन पाने के कारण इसे टाल दिया गया था।

सूत्रों के मुताबिक, दोनों ही नेताओं पर यह दबाव है कि वो पार्टी में किसी तरह की टूट न होने दें। पार्टी के कई सीनियर लीडर चाहते हैं कि इस मसले का हल आपसी सहमति से निकाला जाए।  

Indo-Nepal

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार को ही कह दिया था कि ओली को कुर्सी छोड़ देनी चाहिए, क्योंकि उनके हाल के भारत विरोधी बयान न तो राजनीतिक रूप से सही हैं और न ही कूटनीतिक रूप से उचित।

पार्टी के कार्यकारी प्रमुख पुष्प कुमार दहल प्रचंड ने कहा था कि प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी उचित नहीं थी कि भारत उन्हें पद से हटाने की साजिश रच रहा है। 68 साल के ओली ने रविवार को दावा किया था कि उन्हें पद से हटाने के लिए दूतावासों और होटलों में तमाम तरह की गतिविधियां हो रही हैं। 

Indo-Nepal

उनका दावा था कि इसमें कई नेपाली नेता भी शामिल हैं। ओली तभी से आलोचना के घेरे में हैं जबसे उनके नेतृत्व वाली सरकार ने लिपुलेख और कालापानी जैसे भारतीय क्षेत्रों को नेपाल का हिस्सा बताने वाले नए नक्शे से संबंधित बिल पारित किया है।

यह खबर भी पढ़े: कानपुर मुठभेड़/ बदमाशों को थाने के दारोगा ने ही दी थी पुलिस रेड की जानकारी, विकास दुबे की कॉल डिटेल में मिला नंबर

यह खबर भी पढ़े: सोनीपत पुलिसकर्मी हत्याकांड में गिरफ्तार युवतियों को लेकर बड़ा खुलासा, घर वालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended