संजीवनी टुडे

रोहिंग्याओं की वापसी पर झूठ बोल रहा है म्यांमार का झूठ : विदेश मंत्री

संजीवनी टुडे 12-06-2019 21:59:59

रोहिंग्याओं स्थिति के मद्देनजर बुधवार को विदेशी राजनयिकों की ब्रीफिंग के अंत में विदेश मंत्री डॉ. ए. के. अब्दुल मोमन ने पत्रकारों बातचीत की।


ढाका। रोहिंग्याओं स्थिति के मद्देनजर बुधवार को विदेशी राजनयिकों की ब्रीफिंग के अंत में विदेश मंत्री डॉ. ए. के. अब्दुल मोमन ने पत्रकारों बातचीत की। अब्दुल मोमन ने बताया कि जापान के फ्यूचर एशिया सम्मेलन में म्यांमार के एक मंत्री ने कहा था कि बांग्लादेश के कारण रोहिंग्याओं की वापसी में देरी हो रही है, यह झूठ है। उन्होंने दावा किया कि बांग्लादेश रोहिंग्याओं के पुनर्वास के लिये पूरी तरह तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि हम अपने पड़ोसियों के खिलाफ कुछ नहीं कहना चाहते हैं। वे हमारे दोस्त हैं लेकिन हम इस तरह के झूठ को कैसे मान सकते हैं? विदेश मंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि विस्थापित रोहिंग्याओं का पुनर्वास हो। लेकिन बार-बार म्यांमार अपनी बात से मुकर रहा है। रोहिंग्याओं की वापसी पिछले साल जनवरी से शुरू होने वाली थी। अब दो साल में खत्म होने वाला है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

फिर कहा गया कि यह प्रक्रिया नवंबर 2018 में शुरू होगी वह भी नहीं हुई। कुछ दिन पहले मैं म्यांमार में चौथे संयुक्त सम्मेलन में गया था, तब हम बहुत आशावादी थे। ऐसा लगा कि रोहिंग्याओं के पुनर्वास  की प्रक्रिया शुरू होगी लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ। विदेशमंत्री ने दावा किया कि अब तक, एक भी रोहिंग्या, यहां तक ​​कि जो लोग नो-मैन्स लैंड में हैं, वह भी वापस नहीं लौट सका है। रोहिंग्या संकट की शुरुआत से ही सरकार द्वारा विदेशी राजनयिकों के सामने रोहिंग्याओं की स्थिति पर प्रकाश डाला जाता रहा है। बुधवार की ब्रिफिंग में ढाका में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, चीन, भारत, स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, ब्राजील, फिलिस्तीन आदि के प्रतिनिधि मौजूद थे। संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों ने भी इसमें भाग लिया।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट  9314166166

More From world

Trending Now
Recommended