संजीवनी टुडे

मोदी एससीओ सम्मेलन में जिनपिंग और पुतिन से मिलेंगे

संजीवनी टुडे 07-06-2019 18:49:02

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्सेट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे


 बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्सेट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। मालदीव और श्रीलंका के दौरे के बाद वह अगले सप्ताह बिश्केक जाएंगे।

 

चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी ने कहा कि मोदी सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। उन्होंने  कहा कि पिछले कुछ साल में भारत-चीन संबंध मजबूत हुए है। पिछले साल वुहान में दोनों नेताओं के बीच  हुआ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन मील का पत्थर था।


मिसरी ने कहा कि पिछले साल दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय बैठकों के इतर चार बार मुलाकात की।अगले सप्ताह बिश्केक में दोनों एक बार फिर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध द्विपक्षीय संबंधों के प्रमुख पहलू हैं। पिछले साल दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 95 अरब डॉलर को पार कर गया था, जबकि इस साल इसके 100 अरब डॉलर से ज्यादा होने की उम्मीद है। 


उन्होंने यह भी कहा कि एसीओ शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे। हालांकि वह यहां पाकिस्तानी प्रणधानमंत्री इमरान खान से नहीं मिलेंगे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

विदित हो कि एससीओ शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी में 13-14 जून को होने वाला है।  एससीओ चीन की अगुवाई वाला आठ सदस्यीय सुरक्षा समूह है, जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From world

Trending Now