संजीवनी टुडे

मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-11-2019 13:18:44

नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि अगले 10 वर्षों के लिए व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान करके उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है।


ब्रासिलिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि अगले 10 वर्षों के लिए व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान करके उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है।

मोदी ने गुरुवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में कल से शुरु दो दिवसीय ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया है और करोड़ों लोगों को गरीबी से मुक्त किया है। भारत में सबसे अधिक खुला और व्यापार अनुकूल माहौल है।

यह खबर भी पढ़ें:​ कर्नाटक: सीएम येदियुरप्पा की मौजूदगी में 17 बागी विधायक बीजेपी में हुए शामिल

उन्होंने कहा, “ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और निवेश करने का लक्ष्य और बड़ा होना चाहिए। हमारे बीच व्यापार पर होने वाले खर्च में कमी किये जाने का आपका सुझाव हमारे लिए लाभकारी होगा। अगले 10 वर्षों के लिए प्रमुख व्यापार क्षेत्रों की पहचान करके आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाया जाये तो अच्छा होगा।”

उन्होंने कहा कि अगर ब्रिक्स के किसी देश ने कोई तकनीक विकसित की तो अन्य सहयोगी देश उसके लिए कच्ची सामग्री अथवा बाजार उपलब्ध करवा सकते हैं। मोदी ने कहा, “अगला ब्रिक्स सम्मेलन हाेने से पहले हमें अपनी प्राथमिकता के आधार पर कम से कम ऐसे पांच क्षेत्रों की पहचान कर लेनी चाहिए जिसमें हम संयुक्त व्यापार को बढ़ावा दे सकें।”

यह खबर भी पढ़ें:​ SC ने सबरीमाला मंदिर मामले को बड़ी बेंच के पास भेजा, चौकीदार चोर है पर राहुल को माफी

मोदी ने सम्मेलन के इतर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की। उन्होंने कहा,“ दुनिया भर में मौजूदा आर्थिक सुस्ती के बावजूद ब्रिक्स के ये पांच देश वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति दे रहे हैं।” उन्होंने बोल्सोनारो को वर्ष 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने का निमंत्रण दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended