संजीवनी टुडे

COVID-19: माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को 3 महीने की पेरेंटल पेड लीव देने की घोषणा की

संजीवनी टुडे 10-04-2020 18:35:33

माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को 3 महीने की पेरेंटल पेड लीव देने की घोषणा की है। कंपनी की ओर से यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई करने में सहयोग कर सके।


सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को 3 महीने की पेरेंटल पेड लीव देने की घोषणा की है। कंपनी की ओर से यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई करने में सहयोग कर सके।

स्थानीय मीडिया की ओर से शुक्रवार को पता लगा है कि कंपनी ने दो ऑप्शन दिए हैं। या तो 12 हफ्ते की छुट्टी एक बार में लेलें या फिर हफ्ते में कुछ दिन की छुट्टियां लेलें।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी इस पहल को ‘ 12 वीक पेड पेंडेमिक स्कूल एंड चाइल्ड केयर क्लोजर लीव’ नाम दिया है। ऐसा इसलिए किया गया है जिससे कर्मचारी अपने बच्चों को पढ़ाई में  ज्यादा सहयोग कर सकें क्योकि महामारी के कारण स्कूल बंद रखने की अवधि को बढ़ा दिया गया है।

इससे पहले भी वैश्विक स्तर पर कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को मदद करने के लिए कई कदम उठाए। फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह अपने 45,000 कर्मचारियों को 1000 डॉलर देगी। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटरनल मेमो जारी कर कहा था कि सभी कर्मचारी अपने 6 महीने के रिव्यू के लिए कम से कम अपना पूरा बोनस अर्जित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस महामारी के कारण कई देशों की सरकारों ने अस्थायी काल के लिए शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं इनमें स्कूल भी शामिल हैं। इसके कारण वैश्विक स्तर पर छात्रों की संख्या में से  91 प्रतिशत बच्चे प्रभावित हो रहे हैं।

इसी बीच स्कूल बंद होने से पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए कमजोर और वंचित समुदाय के बच्चों के लिए रिमोट लर्निंग के माध्यम से शिक्षा की निरंतरता को सुविधाजनक बनाने के लिए यूनेस्को कई देशों की मदद कर रहा है।

यह खबर भी पढ़े: देश-दुनिया में कोरोना से पहले भी तबाही मचा चुके हैं कई वायरस

यह खबर भी पढ़े: झारखंड : हर दिन बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या, बोकारो से फिर मिला पोजिटिव केस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended