संजीवनी टुडे

सीमा पर अवैध आव्रजकों को रोकने के लिए मेक्सिको और कड़े क़दम उठाए -ट्रम्प

संजीवनी टुडे 06-04-2019 13:06:52


लॉस एंजेल्स: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सभी राहत केंद्र अवैध आव्रजकों से भर गए हैं और उनमें किसी नए आव्रजक को जगह नहीं दी जा सकती।

कैलिफ़ोर्निया में सैन डीएगो से दो सो किलोमीटर दूर कलेक्सिया बार्डर का कल दौरा करने से पूर्व उन्होंने आव्रजन कस्टम बल के कार्यकारी निदेशक रॉन वेटेलो को पद मुक्त करते हुए कहा कि सीमा पर और कड़े क़दम उठाए जाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि इस कलेक्सिया सीमा चौकी पर 400 मील लंबी दीवार बनाए जाने का प्रस्ताव है। मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी ओर से बार्डर सील किए जाने की धमकी के बाद मेक्सिको ने पिछले चंद दिनों में अवैध आव्रजकों को अमेरिकी सीमा में घुसने से रोकने के प्रयास किए हैं, लेकिन वह काफ़ी नहीं हैं। इसके बावजूद स्थितियाँ क़ाबू नहीं होती है, तो दीवार निर्माण कराएँगे। उन्होंने होंदूरस, अल सलवाडोर और गवाटेमाला के साथ शिखर सम्मेलन से इनकार कर दिया है।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि सीमाओं पर और कड़े क़दम उठाए जाने की ज़रूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि वह मेक्सिको को एक और साल की चेतावनी दे रहे हैं। लेकिन बार्डर सील करने से पहले वह वाहनों पर भारी सीमा शुल्क लगाना बेहतर समझते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेक्सिको की ओर से दावा किया जा रहा है कि 2011 से 2016 तक प्रति वर्ष औसत चालीस हज़ार से एक लाख नब्बे हज़ार अवैध आव्रजकों को अमेरिकी सीमाओं में घुसने से रोका गया है। सन 2018 में एक लाख सात हज़ार अवैध आव्रजकों को रोका गया है तो मौजूदा वर्ष 2019 के पहले दो महीनों में तेरह हज़ार लोगों को रोका जा सका है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

देश की पश्चमी सीमा पर एक उपनगर कलेक्सिया पहुँचने के बाद ट्रम्प ने कहा कि अमेरिकी सीमा में बनाए गए राहत शिविरों में सेंट्रल अमेरिका --होंदूरस, गवाटेमाला और अल सलवाडोर के अवैध नागरिकों की भरमार होने के कारण अब कोई जगह नहीं बची है और अमानवीय स्थितियाँ पैदा हो गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended