संजीवनी टुडे

यूरोपीय संघ के नए शीर्ष अधिकारियों के चयन को ब्रसेल्स पहुंचे नेता

संजीवनी टुडे 28-05-2019 15:48:56


ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ की संसद के चुनाव के नतीजे आने के बाद सदस्य देशों के नेता ब्रसेल्स पहुंच गए हैं। ये लोग संगठन के नए शीर्ष अधिकारियों  के चयन के लिए पहल करेंगे।


विदित हो कि इस बार चुनाव में पुराने गठबंधन को भारी झटका लगा है, इसलिए नए चेहरों को पद मिलने की संभावना प्रबल हो गई है। सबसे पहले यूरोपीय आयोग के शीर्ष पद अध्यक्ष और महत्वपूर्ण पद मुख्यकार्यकारी का चयन किया जाएगा। यूरोपीय आयोग के मुख्य कार्यकारी का कार्यकाल पांच साल का होता है और इस पद पर फिलहाल जां क्लॉड जंकर आसीन हैं।

यूरोपीय संघ संधि के तहत यूरोपीय परिषद में शामिल  सभी 28 सदस्य देशों के नेता यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का मनोनयन करेंगे। इसके बाद 751 सदस्यीय नई संसद इस पर मुहर लगाएगी। यह प्रक्रिया बहुत सरल लगती है, लेकिन व्यवहार में जटिल हो जाती है। अकसर वैचारिक गुट एवं प्रतिद्वंद्वी देशों तथा संसद और नेताओं के बीच सत्ता संघर्ष शरू हो जाता है जिसकी उम्मीद इस बार भी है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

सूत्रों के मुताबिक, यह संघर्ष इस बार मंगलवार को आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क के रात्रि भोज के बाद शुरू होगा। उन्होंने चयन के नियम तय करने के लिए यूरोपीय नेताओं को रात्रि भोज दिया है। हालांकि कुछ नेता टस्क के कामों की सराहना कर रहे हैं, लेकिन बदले हुए समीकरण में क्या होगा, कहना मुश्किल है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended