संजीवनी टुडे

हांग कांग में प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ लाखें लोग उतरे सड़क पर

संजीवनी टुडे 09-06-2019 18:03:35

हांग कांग में प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में रविवार को एक विशाल रैली निकाली गई, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए और सरकार विरोधी प्रदर्शन किया।यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली


हांग कांग। हांग कांग में प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में रविवार को एक विशाल रैली निकाली गई, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए और सरकार विरोधी प्रदर्शन किया।यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि इस विधेयक के तहत हांग कांग के संदिग्धों को मुकदमों का सामना करने के लिए चीन भेजा जा सकेगा। इस विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य हांग कांग के मुख्य कार्यकारी लाम कैरी और चीन में उनके समर्थक अधिकारियों पर दबाव बनाना था, ताकि वे इस विधेयक को आगे नहीं बढ़ाएं।

 हांग कांग के लोगों का कहना है कि इस विधेयक के पारित होने से उनकी स्वतंत्रता और यहां कानून के शासन खतरे में पड़ जाएंगे। विदित हो कि हांग कांग ब्रिटिश कॉलोनी था और जब इसे चीन को सौंपा गया तो ड्रैगन ने स्वायत्तता और पृथक न्यायिक व्यवस्था समेत अनेक प्रकार की स्वतंत्रता की गारंटी दी थी।हांग कांग पर चीन का वैधानिक रूप से साल 1997 से शासन है।

 समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, आयोजकों ने कहा कि इस बार रैली में साल 2003 की रैली से भी अधिक लोग शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि साल 2003 में कठोर सुरक्षा कानून के विरोध में करीब पांच लाख लोग विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे। अंतत: सरकार को इस कानून को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा था।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From world

Trending Now