संजीवनी टुडे

करतारपुर गलियारा -पाक में कार्य तेज , भारत में चुनावों के चलते कार्य लटका

संजीवनी टुडे 21-05-2019 01:45:00


गुरदासपुर। भारत और पाकिस्तान के मध्य बन रहे गलियारा के कार्य में तेजी के लिए अब नई सरकार की प्रतीक्षा है। पंजाब सरकार ने इस मामले में गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण की दस्तावेजी  करवाई पूरी करके केंद्र सरकार को भेज दी थी।  पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि राज्य की तरफ से मामला केंद्रीय गृह विभाग के पास भेजा जा चुका है और चुनाव आचार सहिंता हटने के बाद मंद पड़ी प्रक्रिया में तेजी आएगी।  

दूसरी तरफ पाकिस्तान में गलियारा निर्माण कार्य जारी है और पाकिस्तान सरकार ने अपने औपचारिक बयान में बताया है कि गलियारा के लिए 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। सूत्रों अनुसार , भारत में नई केंद्रीय सरकार के गठन के बाद दोनों देशों के मध्य इस बारे ने आगामी बैठक का भविष्य भी तय होगा। भारत में लोकसभा चुनाव होने के चलते गलियारा को लेकर होने वाले कार्य एक बार मंद हो गए थे। गलियारा के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए कार्य पंजाब सरकार के जिम्मे था।  परन्तु लोक सभा चुनावों के चलते आगे का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका।  

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल 

पंजाब ( भारत ) के लोक निर्माण मंत्री सिंगला ने बताया कि भूमि अधिग्रहण का मुआवजा केंद्र सरकार द्वारा दिया जाना है , जो कि चुनाव आचार सहिंता के चलते कार्य थम सा गया था और उम्मीद है कि अब आचार सहिंता के हटने के बाद आगामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसी शंकाएं प्रकट की जा रही है कि देरी के चलते इस बार गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर गलियारा का कार्य मुकम्मल होने में देरी हो सकती है। पाकिस्तान ने ऐसा दावा किया है कि उसकी तरफ से गलियारा का कार्य इसी वर्ष नवंबर माह तक मुकम्मल हो जायेगा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended