संजीवनी टुडे

जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेन के लिए चीन आने का दिया आमंत्रण

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-11-2019 11:15:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स सम्मेलन से इतर बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और इस दौरान जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।


ब्रासीलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स सम्मेलन से इतर बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और इस दौरान जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।

जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अपने दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान चेन्नई में अपनी मेजबानी के लिए मोदी की सराहना की और कहा मोदी द्वारा चेन्नई में किये गये स्वागत को वह नहीं भूल पायेंगे। उन्होंने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।

यह खबर भी पढ़ें:​ Children's Day 2019: बॉलीवुड में इन बाल कलाकारों ने मासूमियत से सिने पर्दे पर छोड़ी गहरी छाप

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश के मुद्दे पर वार्ता को जारी रखने पर सहमति जतायी। जिनपिंग ने बातचीत के दौरान हाल ही शंघाई में संपन्न हुए चीन आयात- निर्यात एक्सपो में भारत की भागीदारी के लिए मोदी का धन्यवाद किया। दोनों नेताओं ने व्यापार और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर जल्द की एक नयी उच्चस्तरीय यंत्रावली विकसित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

मोदी और जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की और इस बात पर सहमत हुए कि इससे लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी। सीमा से जुड़े मुद्दों पर दोनों नेताओं ने विशेष प्रतिनिधियों एक और बैठक की और सीमा क्षेत्रों में शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के महत्व को दोहराया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended