संजीवनी टुडे

क्या गलवान के बाद पैंगोंग झील से भी पीछे हट गई है चीनी सेना ! जानिए क्या कहते है सूत्र?

संजीवनी टुडे 12-07-2020 08:04:18

दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत चल रही है।


नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच अगले दौर की बातचीत से पहले चीन का रुख नरम हो चला है। पहले बनी सहमति के आधार पर उसने पैंगोंग झील से कुछ नावों को हटा लिया है। फिंगर 4 की रिजलाइन पर से भी चीनी सेना की मौजूदगी बेहद कम हो चली है। भारतीय और चीनी सेनाओं के पूरी तरह पीछे हटने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की एक और दौर की बातचीत होनी है। 

शर्तों के मुताबिक बॉर्डर पर टोटल डिसएंगेजमेंट की शर्तें तय करने के लिए दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल की बातचीत जल्‍द होने वाली है। पूर्वी लद्दाख से लगी सीमा पर तनाव 5 मई को तब बढ़ गया था जब पैंगोंग त्‍सो में दोनों सेनाएं टकरा गई थीं। हिंसक झड़प में दोनों देशों के कई सैनिक घायल हुए थे। इसके बाद, लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर तीन और जगह दोनों सेनाएं आमने-सामने आ गईं।

Pangong Lake

चीन का दावा है कि डेपसांग में रोड उसके नियंत्रण वाले इलाके में बनाया जा रहा है। भारत और चीनी सैनिकों के बीच बहुत पहले से तनावस चल रहा है। 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें दोनों ओर के सैनिक हताहत हुए। 

भारत की ओर से सैन्य और कूटनीतिक दबाव बढ़ाए जाने के बाद चीन पीछे हटने को मजबूर हुआ है। इससे पहले गलवान घाटी सहित तनाव वाले कई क्षेत्रों से चीनी सैनिक पीछे हटे हैं। दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत चल रही है। इस बीच भारत ने साफ कर दिया है कि सीमा पर शांति के लिए एलएसी का कड़ाई से पालन किया जाना आवश्यक है।

Pangong Lake

इससे पहले शुक्रवार को दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्‍तर की बातचीत हुई। इसमें कहा गया कि पूर्वी लद्दाख में 'टोटल डिसएंगेजमेंट' की तरफ बढ़ना है। मीटिंग में ही यह फैसला हुआ कि दोनों सेनाओं के सीनियर कमांडर्स के बीच आगे के कदमों को लेकर बातचीत होगी। दोनों देशों के बीच कई दौर की डिप्‍लोमेटिक और मिलिट्री लेवल बातचीत हो चुकी थी मगर रविवार शाम तक तनाव खत्‍म होने के आसार नहीं दिख रहे थे।

यह खबर भी पढ़े: Rajasthan/सियासी हलचल के बीच मुख्यमंत्री गहलोत ने किया ’मेरा युद्ध, कैंसर विरूद्ध’ का विमोचन

यह खबर भी पढ़े: रविवार,12 जुलाई: जानिए, आज के सोने-चांदी का भाव

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended