संजीवनी टुडे

ईरान का तेवर नरम पड़ा, प्रतिबंध हटाने पर अमेरिका से बातचीत करने को राजी

संजीवनी टुडे 15-07-2019 17:06:17

ईरान और अमेरिका में तनातनी के बीच ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपना तेवर कुछ नरम किया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि अगर अमेरिका प्रतिबंध हटा लेता है


तेहरान। ईरान और अमेरिका में तनातनी के बीच ईरानी राष्ट्रपति  हसन रूहानी ने अपना तेवर कुछ नरम किया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि अगर अमेरिका प्रतिबंध हटा लेता है और उन्हें धमकाना बंद करता है तो वह बातचीत करने को तैयार हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।विदित हो कि ईरान अभी तक अमेरिका के साथ बराबरी कर रहा था और परमाणु समझौते से जुड़े किसी कदम का सख्ती से जवाब दे रहा था। पिछले महीने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों में विस्फोट और ईरान के अमेरिकी खुफिया ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।

 
दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव इस स्तर तक पहुंच गया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्ध का ऐलान तक कर दिया था। हालांकि रूस के दबाव के बाद ट्रंप को अपना फैसला टालना पड़ गया था। हालांकि ईरान ने समझौते के तहत यूरेनियम संवर्धन की सीमा लांघने का फैसला किया है और उसकी परमाणु क्षमता को लेकर दुनिया में पहले भी कयास और दहशत की खबरें आ चुकी हैं। लेकिन ईरान यही कहता रहा है कि वह अपनी रक्षा के लिए परमाणु क्षमता विकसित कर रहा है। जानकारों का कहना है कि बातचीत के लिए सशर्त हामी भरना भी ईरान की चाल हो सकती है। वह ऐसा कर परमाणु संवर्धन और बम बनाने की दिशा में बेरोकटोक आगे बढ़ सकता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended