संजीवनी टुडे

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी बोले, अमेरिकी प्रतिबंधों ने देश को बनाया ‘अधिक मजबूत’

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-01-2020 20:24:59

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने गुरुवार को कहा कि उनके देश के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों ने ईरान को अधिक मजबूत बनाया है।


तेहरान। (शिन्हुआ) ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने गुरुवार को कहा कि उनके देश के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों ने ईरान को ‘अधिक मजबूत’ बनाया है। समाचार एजेंसी इरना ने रूहानी के हवाले से कहा कि अमेरिकी साजिशों और दबावों के बावजूद यह ईरान ही है जिसने इस क्षेत्र में अमेरिका के महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों में से एक पर मिसाइलें दागने की हिम्मत की है।

यह खबर भी पढ़ें: ​अफगानिस्तान में 75 आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के समक्ष किया आत्मसमर्पण

उन्हाेंने कहा कि अमेरिका के खतरों को लेकर ईरान के प्रतिरोध और प्रतिक्रियाओं ने अमेरिकियों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। विश्व और अमेरिका के समक्ष यह साबित हो गया है कि ईरान पर अधिकतम प्रतिबंध लगाने की उनकी योजना विफल हो गयी है।

राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने तीन महीने में ईरानियों को उनके घुटनों पर लाने की कसम खाई थी लेकिन उनकी साजिशों ने ईरानियों को अधिक मजबूत और अधिक ठोस’ बना दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में अमेरिका को 2015 में हुए परमाणु समझौते से बाहर कर लिया था और ईरान पर नया समझौता करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते उसके खिलाफ पुराने और नये प्रतिबंध लगा दिये।

इसके जवाब में, ईरान ने इस समझौते से संबंधित सभी व्यावहारिक प्रतिबद्धताएं छोड़ दीं और कहा कि वह अमेरिका की मर्जी वाले समझौते को लेकर बातचीत नहीं करेगा।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended