संजीवनी टुडे

ईरान करेगा तय सीमा से ज्यादा यूरेनियम संवर्धन

संजीवनी टुडे 07-07-2019 20:53:35

ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराग़ची ने कहा कि ईरान अब भी चाहता है कि परमाणु समझौता बना रहे लेकिन यूरोपीय देश अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हट रहे हैं


तेहरान। ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराग़ची ने कहा कि ईरान अब भी चाहता है कि परमाणु समझौता बना रहे, लेकिन यूरोपीय देश अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हट रहे हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया रपोर्ट से मिली अमरीका ने साल 2018 में एकतरफा परमाणु समझौता तोड़ दिया था। इसके बाद से अमरीका ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध लगा चुका है। ईरान ने मई महीने में ही यूरेनियम का उत्पादन शुरू कर दिया था जिसका इस्तेमाल ऊर्जा पैदा करने और रियेक्टरों में किया जा सकता है। लेकिन साथ ही परमाणु हथियार भी बनाए जा सकते हैं। शर्तों के हिसाब से ईरान के पास जितने यूरेनियम होना चाहिए उससे पहले से ही ज्यादा हैं।

अराग़ची ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईरान यूरेनियम उत्पादन को बढ़ाएगा और यह कुछ घंटों में 3.67 प्रतिशत से अधिक होगा। विदित हो कि ईरान ने यह घोषणा तब की है जब फ्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से बात कर परमाणु समझौते के उल्लंघन पर चिंता जताई थी। रूहानी ने कहा था कि यूरोप के देशों को कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे परमाणु समझौता बच सके।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From world

Trending Now
Recommended