संजीवनी टुडे

अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने भारत से किया अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह

संजीवनी टुडे 16-01-2020 12:39:53

पश्चिम एशिया में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते हुए तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री डॉ. मोहम्मद जावेद ज़रीफ ने गुरुवार को यहां विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर से भेंट की और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए भारत ने अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह किया।


नई दिल्ली। पश्चिम एशिया में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते हुए तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री डॉ. मोहम्मद जावेद ज़रीफ ने गुरुवार को यहां विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर से भेंट की और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए भारत ने अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह किया।

रायसीना डायलॉग में भाग लेने आये डाॅ. ज़रीफ से डॉ. जयशंकर मुलाकात के दौरान तेहरान में हुई संयुक्त आयाेग की 19वीं बैठक के सकारात्मक पहलुओं की समीक्षा की जिसमें चाबहार बंदरगाह के माध्यम से द्विपक्षीय कनेक्टिविटी तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा दिया जाना प्रमुख मुद्दे हैं। 

यह खबर भी पढ़ेंयूक्रेन के विमान पर मिसाइल दागने की घटना में अमेरिका का तकनीकी हस्तक्षेप: ईरान

दोनों देशों के बीच भारत-ईरान द्विपक्षीय मैत्री संधि के 70 वर्ष पूरे होने पर ही सहमति कायम हुई। बैठक में दोनों पक्षों ने समान हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों खासकर पश्चिम एशिया के हालात तथा परमाणु मसले पर संयुक्त कार्य योजना के बारे में भी विस्तार से बात की। डॉ. जयशंकर ने क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता और भारतीय हितों की रक्षा के प्रयासों के प्रति समर्थन दोहराया।

समझा जाता है कि ईरानी विदेश मंत्री ने तनाव को घटाने के लिए भारत से बड़ी भूमिका निभाने का आग्रह किया है। अमेरिका भारत संबंधों की अहमियत को समझते हुए ईरानी नेतृत्व भारत की ओर आशा की दृष्टि से देख रहा है। 

यह खबर भी पढ़ेंमहिला सशक्तिकरण के मामले में सऊदी अरब शीर्ष सुधारक देश

उल्लेखनीय है कि ईरानी सेना के कमांडर मेजर जनरल सुलेमानी के मारे जाने के कारण उपजे संकट के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियाे, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने भारतीय समकक्षों से टेलीफोन पर बात की है। इसके अलावा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एवं ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी ने भी टेलीफोन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended