संजीवनी टुडे

इंडोनेशिया ने किया भुगतान संतुलन पक्ष में होने का दावा

संजीवनी टुडे 15-04-2019 16:15:36


जकार्ता। इंडोनेशिया ने दुनिया को चौंकाते हुए यह दावा किया है कि इस साल मार्च महीने में भुगतान संतुलन उसके पक्ष में रहे हैं। हालांकि विपक्ष सरकार पर व्यापार घटा बढ़ने का आरोप लगा रहे थे। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, सरकार की इस घोषणा से कंद्रीय बैंक के दृष्टिकोण को समर्थन मिल है जिसमें चालू खाता के घाटे को कम करने की बात कही गई थी। लेकिन अर्थशास्त्री सरकार के इस दावे को सही मानते हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मार्च महीने में इंडोनेशिया का 54 करोड़ डॉलर का व्यापार अधिक्य रहा जो जून, 2018 के बाद से सर्वाधिक है। यह समाचार एजेंसी रॉयटर के सर्वेक्षण को भी झूठा साबित कर दिया है जिसमें 18 करोड़ डॉलर का व्यापार घाटा होने की बात कही गई थी। इतना ही नहीं फरवरी महीने में भी इस देश ने 33 करोड़ डॉलर के व्यापार अधिक्य होने की घोषणा की थी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल इंडोनेशिया को 8.5 अरब डॉलर का व्यापार घाटा हुआ था और इसको लेकर विपक्ष ने राष्ट्रपति पर हमला बोला था। विपक्ष का कहना था कि राष्ट्रपति जोको विडोडो अर्थव्यवस्था को संभालने में विफल रहे हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उधर, विडोडो का कहना है कि उनके प्रशासन ने घटा को लाभ में बदल दिया है। इसके लिए आयात पर शुल्क लगा कर उसे सीमित किया गया है, जबकि कानूनी रियायतें देकर निर्यात को बढ़ाया गया है। विदित हो कि इंडोनेशिया में बुधवार को मतदान होगा जिससे यह तय होगा कि देश की कमान किसके हाथों में रहेगी। 

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended