संजीवनी टुडे

भारत-अमेरिका के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहे हैं: राजनाथ

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-11-2019 18:54:56

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा, सुरक्षा, अर्थव्‍यवस्‍था,ऊर्जा, आतंकवाद से निपटने और जन-जन के बीच संबंधों सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहे हैं।


बैंकाॅक। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा, सुरक्षा, अर्थव्‍यवस्‍था,ऊर्जा, आतंकवाद से निपटने और जन-जन के बीच संबंधों सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहे हैं। सिंह ने यहां आसियान देशों की रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान अमेरिका के रक्षा मंत्री डॉ. मार्क टी. एस्‍पर से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने भारत और अमरीका के बीच बढ़‍ते संबंधों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की और कहा कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत और अमरीका के बीच संबंध मजबूत हो रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:  प्रदेश के शिक्षा स्तर को उच्च स्तर पर ले जायेंगे: पांसे

उन्होंनें कहा, “ भारत के नजरिए से भारत-प्रशांत एक ऐसा क्षेत्र होना चाहिए, जो कानून-सम्‍मत व्‍यवस्‍था द्वारा समर्थित तथा सार्वभौमिकता एवं प्रादेशिक एकता के प्रति सम्‍मान सहित एक स्‍वतंत्र एवं मुक्‍त, शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी हो। भारत-प्रशांत के बारे में हमारे दृष्टिकोण पर दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्‍ट्र एसोसिएशन केन्द्रित है। दोनों देश संयुक्त युद्धाभ्‍यास जैसे समुद्री सुरक्षा सहित, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) संचालन और समुद्री डोमेन जागरूकता जैसे क्षेत्रों में एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

दोनों नेताओं के बीच सकारात्मक माहौल में संपन्न बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से संबंधित कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। श्री सिंह ने अपने ट्वीट में अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ अपनी बैठक को उत्कृष्ट बताया। उन्‍होंने कहा, “हमने भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के उपायों के बारे में चर्चा की।”सिंह ने जापान के रक्षा मंत्री तोरो कोनो, आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स और न्यूजीलैंड के रक्षा मंत्री रॉन मार्क से भी मुलाकात की। सोमवार को आसियान देशों आस्ट्रेलिया, चीन, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की बैठक होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended