संजीवनी टुडे

भारत-पाक के मध्य ट्रैक-2 वार्ता का इस्लामाबाद में आगाज

संजीवनी टुडे 12-07-2019 19:51:30

पाकिस्तान से शुक्रवार को प्रकाशित अधिकतर समाचारपत्रों ने भारत-पाक के मध्य इस्लामाबाद में आज होने वाली ट्रैक-2 वार्ता से सम्बंधित खबरों को अपने यहां जगह दी है।


नई दिल्ली। पाकिस्तान से शुक्रवार को प्रकाशित अधिकतर समाचारपत्रों ने भारत-पाक के मध्य इस्लामाबाद में आज होने वाली ‘ट्रैक-2 वार्ता’ से सम्बंधित खबरों को अपने यहां जगह दी है। जंग, नवाएवक्त, एक्सप्रेस न्यूज और रोजनामा पाकिस्तान ने इसे अपने प्रथम पृष्ठ पर जगह दी है तो वहीं ‘दुनिया’ ने इसे अपने अंतिम पृष्ठ पर छापा है। इन खबरों के अनुसार रीजनल पीस इंस्टिट्यूट (आरपीआई) के तत्वाधान में भारत-पाक के मध्य शुक्रवार को ट्रैक-टू बातचीत का इस्लामाबाद में आगाज होगा। इसमें भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल शिरकत करेंगे। बातचीत का पहला दौर दो दिन तक जारी रहेगा। इसका अगला दौर नई दिल्ली में होगा।

आरपीआई प्रमुख रऊफ हसन ने बताया कि इसमें विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शिरकत करेंगे। फरवरी के बाद दोनों देशों में आए तनाव के बाद यह वार्ता काफी महत्वपूर्ण है। भारत-पाक में सरकारों के मध्य सम्बंधों में सुधार का पहला रास्ता ट्रैक-टू कूटनीति है।भारत के लिए पाकिस्तानी हवाई सीमाओं पर लगे प्रतिबंधों में 26 जुलाई तक विस्तार दिए जाने को भी पाकिस्तानी अखबारों ने अपने यहां जगह दी है। रोजनामा पाकिस्तान और दुनिया ने इसे अपने प्रथम पृष्ठ पर प्रकाशित किया है तो वहीं दैनिक जंग ने अपने देश-दुनिया के पन्ने पर इसे जगह दी है। पाकिस्तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी (सीएए) के प्रवक्ता के बयान के हवाले से छपी इस खबर के अनुसार भारत के लिए पाकिस्तान की हवाई सीमाओं पर लगी पाबंदियों को 26 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। पाकिस्तानी हवाई सीमओं में ट्रांजिट और उड़ान नए आदेश तक बंद रहेगी। प्रवक्ता के अनुसार ईस्टर्न एयर साइड बंद होने की वजह से वेस्टर्न हवाई सीमाओं में संचालन जारी रहेगा। ज्ञात हो कि भारत-पाक तनाव के कारण पाकिस्तानी ईस्टर्न हवाई सीमाएं 27 फरवरी से बंद हैं। 


रोजनामा पाकिस्तान ने ‘भारत ने पाकिस्तानी बच्चे आबिद शेख का शव पाकिस्तान के हवाले कर दिया’ के शीर्षक से एक खबर चलाई है। यह खबर भारत का मानवीय चेहरा दर्शाने के लिए काफी है। इसमें कहा गया है कि आबिद शेख की लाश गुरेज के स्थान पर किशन-गंगा नदी में बहकर सरहद पार कर भारतीय इलाके में चली गई थी। भारत-पाक के मध्य इस संदर्भ में गत दिनों हाटलाइन पर बातचीत होने के बाद भारत ने बच्चे के शव को पाकिस्तान को लौटा दिया। इसके बरक्स पाकिस्तानी मीडिया अपने यहां भारत के सम्बंध में पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि बस मौका तलाश करते रहते हैं। नवाएवक्त और रोजनामा पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल के साप्ताहिक प्रेस वार्ता के हवाले से एक खबर प्रकाशित की है। इसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आमंत्रण पर इमरान खान के 21 जुलाई को अमेरिका जाने और पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा होने की जानकारी देने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कमीशन की कश्मीर पर दूसरी रिपोर्ट का स्वागत करने की बात कही है। 

इस अवसर पर उन्होंने मांग की अंतरराष्ट्रीय बिरादरी कश्मीर में मानवाधिकारों का संगीन उल्लंघन बंद कराए। उधर अधिकतर पाकिस्तानी समाचारपत्रों ने लाहौर से क्वेटा जाने वाली अकबर एक्सप्रेस के सादिकाबाद में रुकी मालगाड़ी के टकराने और इस हादसे में 22 लोगों के मारे जाने की खबर को अपना प्रमुख समाचार बनाया है। इसके अलावा कुछ अखबारों ने विपक्षी दलों द्वारा नेशनल पार्टी प्रमुख हासिल बजंजू को पाकिस्तानी सीनेट के चेयरमैन पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार बनाए जाने को भी अपनी मुख्य हेडलाइन बनाई है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended