संजीवनी टुडे

India vs New Zealand: एक ही दिन लगा था दोनों देशों में Lockdown, न्यूजीलैंड में कम और भारत में लगातार बढ़ रहा है Corona

संजीवनी टुडे 29-04-2020 12:35:02

पिछले 15 दिन से वहां रोज 20 से कम ही मरीज आ रहे हैं।


डेस्क। कोरोना वायरस महामारी का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। दुनिया के लगभग 200 से भी ज्यादा देश इस वैश्विक महामारी की चपेट में आ चुके है। इनमे भारत और न्यूजीलैंड भी शामिल है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही देशों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए एक ही दिन लॉकडाउन लगाया गया। भारत में 25 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है, तो वहीं न्यूजीलैंड में भी इसी दिन दोपहर 12 बजे से। 

corona virus

हालाँकि दोनों देशो के बीच करीब 12 हजार किमी की दूरी। दोनों की आबादी में भी जमीन-आसमान का अंतर। एक तरफ भारत की आबादी 135 करोड़। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की आबादी करीब 50 लाख। दोनों ही देशों में लॉकडाउन लगे एक महीने हो चुके हैं। 

corona virus

इस एक महीने में एक तरफ न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने दो दिन पहले कहा था कि उनका देश कोरोनावायरस से लड़ाई जीत गया है। जेसिंडा आर्डर्न का कहना था कि हम इकोनॉमी खोल रहे हैं, लेकिन लोगों की सोशल लाइफ नहीं। वहीं, भारत में 3 मई के बाद भी हॉटस्पॉट वाले इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी हो रही है। अभी देश में 170 से ज्यादा इलाके हॉटस्पॉट हैं।

corona virus

जाहिर है कि कोरोना से लड़ने में न्यूजीलैंड को अपनी कम आबादी और ज्योग्राफी का भी फायदा मिला। पिछले 15 दिन से वहां रोज 20 से कम ही मरीज आ रहे हैं। 28 अप्रैल तक वहां 1472 केस आ चुके हैं, जिसमें से अब सिर्फ 239 केस ही एक्टिव हैं, जबकि 19 लोगों की मौत हुई है। जबकि, भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 हजार के पार पहुंच गया है। यहां अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

corona virus

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में कोरोना का पहला मरीज 28 फरवरी को मिला था। लेकिन, उससे पहले से ही सरकार ने इससे निपटने की तैयारियां शुरू कर दीं। 3 फरवरी से ही सरकार ने चीन से न्यूजीलैंड आने वाले यात्रियों की एंट्री पर रोक लगा दी थी। 

corona virus

हालांकि, इससे न्यूजीलैंड के नागरिकों और यहां के परमानेंट रेसिडेंट को छूट थी। इसके अलावा, जो लोग चीन से निकलने के बाद किसी दूसरे देश में 14 दिन बिताकर आए, उन्हें ही न्यूजीलैंड में आने की इजाजत थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

न्यूजीलैंड पुलिस के अनुसार, 28 अप्रैल तक 5857 लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया। इनमें से 629 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। जबकि, 5041 लोगों को वॉर्निंग देकर छोड़ दिया गया।

यह खबर भी पढ़े: India/COVID-19 Graph: देश में 28 दिन में भयावक हुआ Coronavirus, जानिए कैसे बढ़ा आंकड़ा

यह खबर भी पढ़े: Lockdown के बीच Reliance Jio लाया धमाकेदार ऑफर, अब रोज फ्री मिलेगा 2GB एक्स्ट्रा data

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

 

 

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now