संजीवनी टुडे

इमरान खान को भारत ने लताड़ा, कहा- बार-बार हमारे आंतरिक मामले पर टिप्पणी करना ठीक नहीं

संजीवनी टुडे 05-04-2020 08:33:01

जम्मू-कश्मीर में अधिवास (डोमिसाइल) के नियम को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान के बाद विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि जम्मू और कश्मीर की स्थिति पर बोलने का पाकिस्तान को कोई अधिकार प्राप्त नहीं है।


नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अधिवास (डोमिसाइल) के नियम को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान के बाद विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि जम्मू और कश्मीर की स्थिति पर बोलने का पाकिस्तान को कोई अधिकार प्राप्त नहीं है। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा, "भारत के आंतरिक मामलों में बार-बार दखल देने की पाकिस्तान की कोशिश उसके बेकार के दावों को कहीं से भी स्वीकार्य नहीं बनाएंगे।"

आपको बता दें की पाकिस्तान ने 2 अप्रैल को भारत पर जम्मू-कश्मीर की 'जनसांख्यिकीय संरचना' को गैर कानूनी रूप से बदलने का आरोप लगाया था। साथ ही नए अधिवास नियम को 'अंतरराष्ट्रीय कानून का सीधा उल्लंघन' करार दिया था। भारत सरकार ने बुधवार (1 अप्रैल) को नए अधिवास नियमों को जारी किया, जिसके तहत इसमें उनको भी मूल निवासी का दर्जा मिलेगा जो केंद्र शासित प्रदेश में 15 साल से रह रहा है।

पाक विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा था...

''यह गैर कश्मीरियों को इस क्षेत्र में बसाने के लिए भारत का एक और गैर कानूनी कदम है।'' इसमें कहा गया, ''यह चौथी जिनेवा संधि समेत अंतरराष्ट्रीय कानूनों का साफ उल्लंघन है।'' पाक विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ''इस भारतीय कदम का तत्काल संज्ञान लेने का आग्रह किया और भारत को इस क्षेत्र में जनसांख्यिकीय बदलाव से रोकने की मांग की।''

यह भी पढ़े:  PM मोदी की अपील पर ‘ब्लैकआउट’ आज, भारतीय सेना ने जारी की एक एडवाइजरी, जानिए क्या कहा?

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended