संजीवनी टुडे

कुलभूषण जाधव के मामले में फैसला 17 को

संजीवनी टुडे 05-07-2019 18:16:54

पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में सैन्य अदालत से फांसी की सजा सुनाए गए भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत 17 जुलाई को फैसला सुनाएगी।


दी हेग। पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में सैन्य अदालत से फांसी की सजा सुनाए गए भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत 17 जुलाई को फैसला सुनाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को अदालती पत्र से मिली।विदित हो कि इस मामले में बहस पूरी हो चुकी है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि फैसला कुछ सप्ताहों में आ जाएगा। 

हालांकि उन्होंने तारीख तय नहीं होने की बात कही थी।  उल्ल्खनीय है कि जाधव फिलहाल पाकिस्तानी जेल में बंद हैं। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने 48 वर्षीय जाधव को अप्रैल, 2017 में फांसी की सजा सुनाई थी। पाकिस्तान ने उन पर जासूसी करने के आरोप लगाए हैं, जबकि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने उन्हें ईरान से उन्हें अगवा किया था। भारत को जाधव की हिरासत के बारे में 25 मार्च , 2016 में जानकारी मिली और 11 अप्रैल 2017 को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने उन्हें मौत की सज़ा सुनाई। इसके बाद 8 मई, 2017 को भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाया। 18 मई 2017 को आईसीजे ने कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी थी।

इस साल 19 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय अदालत में कुलभूषण मामले की सुनवाई हुई जहां पाकिस्तानी एटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान ने अपने देश का पक्ष रखा और जाधव को रॉ का एजेंट बताया। पेशावर में आर्मी स्कूल में हमले के लिए भी भारत को दोषी ठहराया।इससे पहले 18 फरवरी को सुनावाई के दौरान अपना पक्ष रखते हुए भारत ने कहा था कि पाकिस्तान इस मामले में उचित प्रक्रिया के न्यूनतम मानकों को भी पूरा करने में असफल रहा है। भारत ने यह भी अपील की थी कि इंटरनेशनल कोर्ट पाकिस्तान के फैसले को गैरकानूनी घोषित करे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From world

Trending Now
Recommended