संजीवनी टुडे

हीरो रैट: इस चूहे ने किया ऐसा कारनामा कि इसे बहादुरी के गोल्ड मेडल से नवाजा गया, दुनियाभर में हो रही जमकर तारीफ

संजीवनी टुडे 26-09-2020 12:02:08

अभी तक कुत्ता और बिल्ली को लोगों की जान बचाने के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन लोगों की सुरक्षा में अहम योगदान निभाने वाले जानवरों में चूहे का नाम भी दर्ज हो गया है। दुनियाभर में एक चूहे की जमकर तारीफ हो रही है। इस चूहे ने ऐसा कारनामा किया है कि इसे बहादुरी के गोल्ड मेडल से नवाजा गया है।


डेस्क। अभी तक कुत्ता और बिल्ली को लोगों की जान बचाने के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन लोगों की सुरक्षा में अहम योगदान निभाने वाले जानवरों में चूहे का नाम भी दर्ज हो गया है। दुनियाभर में एक चूहे की जमकर तारीफ हो रही है। इस चूहे ने ऐसा कारनामा किया है कि इसे बहादुरी के गोल्ड मेडल से नवाजा गया है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने इसका एक वीडियो अपने ऑफिशियर ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। रायटर्स ने इसके साथ कैप्शन लिखा, "जीवन बचाने वाले गोल्ड मेडलिस्ट चूहे से मिलिए."

यह चूहा ब्रिटेन का है। इस चूहे को लोगों की जान बचाने के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा दिया गया है। ब्रिटेन की वेटरिनरी चैरिटी करने वाली संस्था पीडीएसए ने इस चूहे को उसकी बहादुरी तथा उसके कर्तव्य के प्रति समर्पण को लेकर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया है। चूहे का नाम 'मगावा' है। 

rat

दरअसल इस दक्षिण अफ्रीकी चूहे मगावा ने कंबोडिया में 39 बारूदी सुरंगों और 28 विस्फोटकों का पता लगाया है। यह चूहा बेल्जियम में पंजीकृत चैरिटी संस्था एपीओपीओ द्वारा इन काम के लिए प्रशिक्षित किया गया है। 

rat

जानकारी के अनुसार सबसे खास बात यह है कि मगावा इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाने वाला दुनिया का पहला चूहा है। मगावा को हीरो रैट का खिताब भी दिया गया है। उसने अभी तक के अपने सात वर्ष के कार्यकाल में 39 लैंडमाइंस का पता लगाया है और उन्हें नष्ट भी किया है। बता दें कि इस अवार्ड से अब तक अलग-अलग कुल 30 जानवरों को सम्मानित किया जा चुका है। 

rat

यह खबर भी पढ़े: शरीर में इस तत्व की कमी से हो सकती है आप भी बांझपन का शिकार, जरूर ध्यान रखें...

यह खबर भी पढ़े: जन्मदिन: 88 साल के हुए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, जानिए उनके बारे में अनसुनी बातें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended