संजीवनी टुडे

यहां E-Cigarette पीने वालों की संख्या हुई दोगुनी, सबसे आगे स्कूली बच्चे....

संजीवनी टुडे 20-09-2019 17:45:59

शोधकर्ताओं की माने तो, बीते 2 वर्षों में अमेरिका में ई-सिगेरट के जरिए निकोटीन की चपेट में आने वाले बच्चों की संख्या दोगुनी हुई है।


नई दिल्ली। शोधकर्ताओं की माने तो, बीते 2 वर्षों में अमेरिका में ई-सिगेरट के जरिए निकोटीन की चपेट में आने वाले बच्चों की संख्या दोगुनी हुई है। एक अध्ययन के अनुसार, सर्वेक्षण से संबंधित साल 2019 के डेटा में 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा के बच्चे सम्मिलित किए गए। 

dfgs

यह खबर भी पढ़े:9 करोड़ में नीलाम हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप

सिर्फ एक वर्ष पूर्व की तुलना में ही ई-सिगरेट के इस्तेमाल में बहुत वृद्धि दर्ज की गई। इसी संग पिछले 2 वर्षों में इसमें दोगुनी गति से वृद्धि बढ़ोतरी नजर आई। 

अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय से जुड़े इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड मीच के मुताबिक, "स्कूल में जाने वाले बच्चों के मां-बाप को इन उपकरणों पर ध्यान देना प्रारम्भ करना चाहिए।

dfgs

जो साधारण फ्लैश ड्राइव जैसे नजर आते हैं। यह उन फ्लेवर्स संग आते हैं, जो युवाओं को पसंद आ रहे हैं।" अध्ययन की माने तो, साल 2019 में 12वीं कक्षा के 4 छात्रों में से एक छात्र ने ई-सिगरेट का इस्तेमाल किया। इसके सिवा 10वीं कक्षा के 5 में से एक और आठवीं कक्षा के 11 में से एक छात्र ने ई-सिगेरट का उपयोग किया। 

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज से जुड़े नोरा डी. वोल्कोव ने किशोरों में बढ़ते ई-सिगरेट के चलन पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने बताया कि अब ये एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का रूप धारण कर चुकी है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended