संजीवनी टुडे

जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने पर हैमंड देंगे इस्तीफा

संजीवनी टुडे 22-07-2019 16:03:15

ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हैमंड ने कहा है कि यदि पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे।


लंदन। ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हैमंड ने कहा है कि यदि पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे।

कंजरवेटिव पार्टी के नेता श्री हैमंड ने बीबीसी के एक कार्यक्रम में रविवार को कहा कि श्री जॉनसन यदि प्रधानमंत्री बनते हैं तो उनकी सरकार में शामिल होने की शर्तों में 31 अक्टूबर को बिना समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होने की शर्त भी शामिल होगी। उन्होंने कहा,“मैं ऐसे किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं कर सकता।”

श्री जॉनसन और विदेश मंत्री जेरेमी हंट के बीच प्रधानमंत्री पद के लिए मंगलवार को चुनाव होना है। जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार श्री जॉनसन निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे का स्थान ले सकते हैं।श्री जॉनसन ने पार्टी नेतृत्व के लिये श्री हंट के साथ बुधवार को हुई अंतिम बहस के दौरान जोर देकर कहा था कि समझौता हो या ना हो वह ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से निर्धारित तिथि पर अलग कर देंगे। उन्होंने कहा,“जहाँ चाह, वहां राह।” 

श्री हैमंड ने कहा,“मुझे यकीन है कि मुझे बर्खास्त नहीं किया जाएगा क्योंकि मैं उस बिंदु पर पहुंचने से पहले इस्तीफा दे दूंगा।” उन्होंने कहा कि वह बुधवार को सुश्री मे के औपचारिक रूप से पद छोड़ने से पहले उन्हें अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

इस बात की आशंका के बीच कि बिना समझौते के ‘ब्रेक्जिट’ से ब्रिटिश अर्थव्यवस्था मंदी में जा सकती है, ब्रिटिश सांसदों ने गुरुवार को ऐसे उपाय के पक्ष में मतदान किया जिससे अगले प्रधानमंत्री संसद को निलंबित कर बिना समझौते के ब्रक्जिट न कर सकें। श्री हैमंड जुलाई 2016 में वित्त मंत्री बनाये गये थे। 

वर्ष 2016 के जनमत संग्रह में, ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ को छोड़ने के पक्ष में मतदान किया था। श्री हैमंड ने कहा,“जनमत संग्रह के फैसले का सम्मान करना है लेकिन हमारी अर्थव्यवस्था की रक्षा करने वाले तरीके से ऐसा करना जरूरी है। इसका एकमात्र स्थायी समाधान यूरोपीय संघ के साथ समझौता वार्ता है।”

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

sssdsdd

More From world

Trending Now
Recommended