संजीवनी टुडे

गुटेरेस ने बोलीविया में शांति के लिए निजी दूत भेजा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-11-2019 10:23:21

एंटोनियाे गुटेरेस ने बोलीविया में जारी राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रीय नेताओं को समर्थन देने के लिए इस देश में एक निजी दूत भेजा है।


संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियाे गुटेरेस ने बोलीविया में जारी राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रीय नेताओं को समर्थन देने के लिए इस देश में एक निजी दूत भेजा है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, “संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोलीविया में जारी घटनाक्रम को लेकर बहुत चिंतित हैं।”

यह खबर भी पढ़ें:​ हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, 10 मंत्रियों ने ली शपथ

उन्होंने विवादित राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को लेकर शुरू हुए प्रदर्शनों के बाद हिंसा की बढ़ती घटनाओं की तरफ इशारा करते हुए कहा, “गुटेरेस ने सभी बोलीवियाई लोगों से हिंसा से दूर रहने और संयम बरतने की अपील दोहरायी है।

दुजार्रिक ने कहा, “गुटेरेस ने बोलीविया के सभी पक्षों के साथ संपर्क साधने के लिए जीन अर्नाल्ड को अपना निजी दूत नियुक्त किया है। उन्होंने पारदर्शी, समावेशी, विश्वसनीय चुनावों के माध्यम से इस संकट का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए संयुक्त राष्ट्र का समर्थन दिया है।”

जीन अर्नाल्ड कोलंबिया मामलों में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि रह चुके हैं। उन्होंने जाॅर्जिया, अफगानिस्तान, बुरुंडी आैर ग्वाटेमाला के विशेष प्रतिनिधि के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ अपकमिंग म्यूजिक वीडियो 'रब्बा मेरे' के लिए फिर साथ आये एश किंग, मानव पोद्दार और किरण कामथ

गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मोरालेस और लिनेरा ने सेना के कमांडर विलियम कालिमा के आग्रह पर हिंसा के बीच इस्तीफा देने की घोषणा की।

मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बाद 20 अक्टूबर से वहां विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बोलीविया की विपक्षी पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended