संजीवनी टुडे

आजाद हुआ चीन का वुहान शहर, देखिये- लॉकडाउन के बाद की तस्वीरें

संजीवनी टुडे 08-04-2020 19:17:22

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना अब विश्व के कई देशों में फ़ैल चूका हैं। भारत में महामारी को देखते हुए लॉकडाउन जारी हैं। सूत्रों के मुताबिक़ भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती हैं। वही चीनी के वुहान शहर, जहां कोरोनोवायरस महामारी सबसे पहले उभरी थी, वहां बुधवार को दो महीने का लॉकडाउन समाप्त हो गया है।


वुहान। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना अब विश्व के कई देशों में फ़ैल चूका हैं। भारत में महामारी को देखते हुए लॉकडाउन जारी हैं। सूत्रों के मुताबिक़ भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती हैं। वही चीनी के वुहान शहर, जहां कोरोनोवायरस महामारी सबसे पहले उभरी थी, वहां बुधवार को दो महीने का लॉकडाउन समाप्त हो गया है। जनवरी के अंत में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए 11 मिलियन आबादी वाले वुहान को लॉकडाउन कर दिया गया था।

chin

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वुहान में 50,000 से अधिक लोगों को कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ और उनमें से 2,500 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई। चीन में कोरोनावायरस के हुई लगभग 80 प्रतिशत मौतें वुहान में हुईं। हाल के दिनों में वुहान में प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। हुबेई प्रांत की राजधानी में पिछले 21 दिनों में सिर्फ तीन नए पुष्ट संक्रमण और पिछले एक पखवाड़े में केवल दो नए संक्रमण देखे गये। 

chin

बुधवार को लगभग 55,000 लोगों को ट्रेन से वुहान छोड़ने की उम्मीद है। वुहान के  तियानहे हवाई अड्डे से 10,000 से अधिक यात्रियों के विमान से शहर छोड़ने की संभावना है। राजधानी बीजिंग और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्थानों के लिए उड़ानें अभी शुरू नहीं की गई हैं। 

chin

वुहान निवासियों से यह आग्रह भी किया गया है कि वे अपने पड़ोस, अपने शहर और यहां तक ​​कि प्रांत को तब तक न छोड़ें जब तक कि पूरी तरह से आवश्यक न हो। चीन की  राजधानी बीजिंग में आने वाले वुहान के लोगों को वायरस के परीक्षण के दो दौर से गुजरना होगा। उधर मुख्य भूमि में संक्रमण की एक दूसरी लहर की चिंताओं के बीच एक उत्तरी शहर ने अपने निवासियों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया है। 

chin

चीन के उत्तरी प्रांत हीलोंगजियांग में नए आयातित मामले 25 के दैनिक उच्च स्तर पर पहुंच गये। इसके बाद राज्य के सुइफेहे सिटी ने बुधवार को वुहान के समान अपने नागरिकों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया। रूसी सीमा पर स्थित इस राज्य में बाहर से आने वाले संक्रमित यात्रियों की निरंतरता से संक्रमण बढ़ा है। शहर के निवासियों को अपने आवासीय परिसर में रहने का आदेश दिया गया है। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended