संजीवनी टुडे

वियतनाम में बाढ़-भूस्खलन से पांच मौत, तीन लापता

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 06-09-2019 17:39:11

भारी बारिश के कारण आयी बाढ़ और भूस्खलन के कारण पांच लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्य लापता हाे गये।


हनोई। वियतनाम में पिछले कुछ दिन में भारी बारिश के कारण आयी बाढ़ और भूस्खलन के कारण पांच लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्य लापता हाे गये।

यह खबर भी पढ़ें: कठिन परीक्षा: यदि धूप नहीं मिली तो चांद पर बेजान हो जाएगा 'प्रज्ञान', देखें VIDEO

देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार शाम तक हा तिन्ह प्रांत में तीन तथा क्वांग बिन्ह और लाओ काई प्रांत में एक-एक व्यक्ति की मौत हाे गयी। उसने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण लाओ काई प्रांत में दो और क्वांग बिन प्रांत में एक व्यक्ति लापता हो गया।

वियतनाम में हालिया उष्ण कटिबंधीय दबाव के कारण कई प्रांताें में भारी बारिश हुई है जिससे विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ आ गयी है। जनवरी से अगस्त के बीच प्राकृतिक आपदाओं के कारण करीब 75 लोगों की मौत हो गयी और 77 अन्य घायल हो गये। इस दौरान 685 मकान ध्वस्त हो गये, 19 हजार मकान क्षतिग्रस्त हो गये और 36800 हेक्टेयर में लगी धान और अन्य फसलें तबाह हो गयी। प्राकृतिक आपदाओं की वजह से इस वर्ष वियतनाम को 9.56 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें: यूएपीए कानून पर विस्तृत जवाब के लिए सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार वियतनाम सर्वाधिक प्राकृतिक आपदाएं और जलवायु परिवर्तन झेलने वाले देशों में से एक है। यहां प्रतिवर्ष छह से सात प्रचंड तूफान आते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended