संजीवनी टुडे

एफएटीएफ ग्रे लिस्ट पाकिस्तान के बैंकों के लिए नुकसानदायक- मूडीज

संजीवनी टुडे 27-02-2020 15:43:38

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक मनी लांड्रिंग नियमों का पालन करने में विफल रहने वाले देशों की अंतरराष्ट्रीय ग्रे लिस्ट में पाकिस्तान के शामिल होने के कारण उसकी बैंकिंग प्रणाली को कर्ज मिलने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।


इस्लामाबाद। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक मनी लांड्रिंग नियमों का पालन करने में विफल रहने वाले देशों की अंतरराष्ट्रीय 'ग्रे लिस्ट' में पाकिस्तान के शामिल होने के कारण उसकी बैंकिंग प्रणाली को कर्ज मिलने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पिछले हफ्ते कहा था कि पाकिस्तान उसकी ग्रे सूची में बना रहेगा। एफएटीएफ ने इस पर चिंता जताई कि पाकिस्तान ने एक कार्य योजना पर सहमत होने के बादजूद उसको पूरा नहीं किया। ऐसा करने के लिए पाकिस्तान को जून तक का समय दिया गया है।

मूडीज ने कहा कि एफएटीएफ की यह घोषणा पाकिस्तानी बैंकों के लिए कर्ज मिलने में संकट का कारण है। इससे पाकिस्तानी बैंकों की विदेशी मुद्रा सेवाओं के साथ ही उनके विदेशी संचालन से संबंधित मामलों में कठिनाई पैदा हो रही है।

मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की बैंकिंग प्रणाली में वैश्विक नियमों के अनुपालन में कुछ सुधार हुआ था। फिर भी उसकी कमजोरी ने बैंकों को विदेशी मुद्रा की सेवाओं पर असर डाला है, जो आयात और निर्यात के लिए उपयोग होने वाले विदेशी मुद्रा भुगतान के लिए महत्वपूर्ण है। एजेंसी ने कहा कि इस जोखिम के कारण अब पाकिस्तानी बैंकों का मुनाफा भी घटेगा।

यदि पाकिस्तान एफएटीएफ के आतंकी वित्तपोषण या मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के नियमों का पालन करने के लिए अपनी वित्तीय व्यवस्था को ठीक नहीं करता है तो वह ईरान और उत्तर कोरिया की तरह एफएटीएफ की काली सूची में शामिल हो सकता है। इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से पाकिस्तान को अलग-थलग कर दिया जाएगा। यूएई के केंद्रीय बैंक ने इस महीने घोषणा की थी कि वह इसकी जांच कर रहा है कि पाकिस्तान के सबसे बड़े कर्जदाता हबीब बैंक के मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को पैसे देने पर रोक के कानूनों का उल्लंघन किया था या नहीं।

यह खबर भी पढ़ें:​ ब्लैक बिकिनी पहन मोनालिसा ने पानी में लगाई आग, फोटो देख हो जायेंगे मदहोश

यह खबर भी पढ़ें:​ लड़कियों की इन गंदी आदतों के कारण समय से पहले ही ढीले होने लगते है स्तन...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended