संजीवनी टुडे

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा- अमेरिका फिर से उत्तर कोरिया से बातचीत को तैयार

संजीवनी टुडे 20-09-2018 12:58:07


वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आज कहा कि अमेरिका 2021 तक पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और संबंधों में सुधार के लिए उत्तर कोरिया से बातचीत करने को तैयार है।

पोम्पिओ के इस बयान के आने से पहले उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शासक किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन के बीच हुए शिखर सम्मेलन के बाद किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपना मिसाइल परीक्षण केन्द्र बंद करने की बात कही थी।


परमाणु निरस्त्रीकरण की यह प्रक्रिया जनवरी 2021 तक पूरी होनी है। उत्तर कोरिया के प्रमुख किम ने अमेरिका से वादा किया। माना जा रहा है इससे कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई शांति का मार्ग प्रशस्त होगा।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह भी कहा की अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में तोंगचांग-री परीक्षण केन्द्र को बंद करने के किम के फैसले का हम स्वागत करते हैं। सिंगापुर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच इस बारे में सहमति बनी थी।


गौरतलब है लम्बे समय से अमेरिका का विरोधी रहें उत्तरी कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच इस साल 12 जून को सिंगापुर में मुलाक़ात हुयी थी। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच लम्बीं वार्ता भी चली।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रमों के कारण पूरी दुनिया में चर्चा में बना रहता है। इसके अलावा उसने हजारो किलोमीटर दूर की मारक क्षमता वाली मिसाइल को भी विकसित किया है। उत्तर कोरिया इनकी बदौलत अमेरिका को हमेशा आंखें दिखाता रहा है। इनकी वजह से कभी अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉर्ज बुश ने उत्तर कोरिया को बुराई की धुरी भी बताया था।

sanjeevni app

More From world

Trending Now
Recommended