संजीवनी टुडे

... तो 8000 साल पहले भी बनती थी शराब!

संजीवनी टुडे 15-11-2017 14:23:54

even after 8000 years agoiquor was made

तबलिसी। आपने कई प्राचीन वस्तुओं के बारे में सुना होगा या देखा होगा। वैज्ञानिक कई प्राचीन वस्तुओं का शोध करते हैं और उन्हें लोगों से परिचित करवाते हैं जिससे लोग उनके बारे में जान सके। इसी क्रम में जॉर्जिया में  एक ऐसी ही प्राचीन वस्तु मिली हैं। जो हजारों साल पुरानी हैं। यह कोई धातु नहीं बल्कि शराब हैं। वैज्ञानिकों ने यह दावा किया हैं की यह दुनिया की सबसे पुरानी शराब है। वैज्ञानिकों ने मुताबिक़ यहां एक जार मिला है जो 8 हजार साल पुराना है और वैज्ञानिकों का कहना के की इस जार में अंगूर से शराब बनाए जाने के सबूत मिले हैं।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की पत्रिका में छपे लेख में इस खोज को लेकर लिखा गया है कि यह जार तबलिसी में दक्षिणी इलाके में दो जगहों पर पाए गए हैं। इसमें दावा किया गया है कि यह जार नवपाषाण युग से संबंध रखते हैं। इनमें शराब के कुछ अवशेष भी बरामद हुए हैं। जार पर अंगूर के गुच्छों को भी उकेरा गया है। माना जा रहा है कि यह जार दुनिया में सबसे पुरानी वाइन बनाने का सबूत हो सकता है।

यह भी पढ़े: वीडियो: एक पैर से विकलांग होने के बावजूद भी देखें इस शख्स की मेहनत, रह जाएंगे हैरान

इससे पहले 1968 में उत्तरी ईरान के ज़ग्रोस पर्वत में सबसे पुराना जार मिला था, जिसमें 7,000 साल पहले शराब रखी गई थी। लेकिन ताजा खोज में मिला मर्तबान इससे भी कहीं ज्यादा पुराना है। मौजूदा बर्तन जॉर्जिया में पुरातत्वविदों और वनस्पति विज्ञानियों की टीम ने खोजा है। 

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended