संजीवनी टुडे

भारतीय परिधान में पत्नी संग नोबेल पुरस्कार लेने पहुंचे अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी

संजीवनी टुडे 11-12-2019 11:16:09

भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने स्वीडन के स्टॉकहोम कॉन्सर्ट हॉल में नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया। स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ ने उन्हें अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में दिया जाने वाला यह पुरस्कार सौंपा। अभिजीत बनर्जी यहां पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचें।


नई दिल्ली। भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने स्वीडन के स्टॉकहोम कॉन्सर्ट हॉल में नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया। स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ ने उन्हें अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में दिया जाने वाला यह पुरस्कार सौंपा। अभिजीत बनर्जी यहां पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचें।

बता दे कि अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो (अभिजीत बनर्जी की पत्नी) और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है। गौरतलब है कि भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्तेय डिफ्लो को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके साथ संयुक्त रूप से माइकल क्रेमर को भी यह सम्मान देने की घोषणा की गई है। तीनों अर्थशास्त्रियों को 'वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग' के उनके शोध के लिए सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़े: तटस्थ स्थान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आयोजन को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किया इंकार, कहा- अब अन्य टीमों को हमें बताना होगा...

इकनॉमिक साइंसेज कैटिगरी के तहत यह सम्मान पाने वाले अभिजीत बनर्जी भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended