संजीवनी टुडे

चीन को दोहरा झटका, भारत के बाद अब अमेरिका बैन करेगा TikTok समेत सभी चाइनीज ऐप

संजीवनी टुडे 07-07-2020 17:16:05

लद्दाख में हिंसक झड़प को अंजाम देने वाले चीन के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। भारत के बाद अब अमेरिका भी चीनी ऐप्स को बैन करने की तैयारी कर रहा है।


नई दिल्ली। लद्दाख में हिंसक झड़प को अंजाम देने वाले चीन के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। जिसका अनुमान था, वही हो रहा है, ऐप बैन कर चीन को भारत का दिया झटका अब उसे और तेज लगने जा रहा है। भारत के बाद अब अमेरिका भी चीनी ऐप्स को बैन करने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि हम TikTok सहित चीन के सभी सोशल मीडिया ऐप को प्रतिबंधित करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

दरअसल, भारत अमेरिका भी टिक टॉक समेत चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार देर रात इस संबंध में ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि हम निश्चित रूप से चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं। उधर, ऑस्‍ट्रेलिया में भी चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज होती जा रही है। भारत में टिक टॉक बैन होने से चीनी कंपनी को करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

बता दे, पिछले दिनों भारत सरकार ने TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया था। इसके बाद चाइनीज कंपनियों की तरफ से सरकार से अपील की जा रही है कि वे भारतीय यूजर्स का डेटा चाइनीज सरकार के साथ शेयर नहीं कर रही थीं। टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने भारत सरकार को चिट्ठी लिखकर कहा कि चाइनीज सरकार ने कभी भी यूजर्स के डेटा की मांग नहीं की है।

दरअसल, ByteDance की स्थापना 2012 में हुई थी, कंपनी ने 2016 में चाइनीज मार्केट के लिए Douyin ऐप को लॉन्च किया था। यह टिकटॉक की तरह ही है। हालांकि यह वहां के कठोर नियम के हिसाब से काम करता है। अगले साल यानी 2017 में बाइटडांस ने TikTok को दुनिया के बाजारों में लॉन्च किया गया। इस ऐप पर चीन में बैन है, या यूं कहें कि इसे चीन के बाजार में लॉन्च नहीं किया गया क्योंकि वहां बहुत ज्यादा चीजों को लेकर पाबंदियां हैं। कंपनी ने दोनों ऐप के लिए अलग-अलग सर्व का इस्तेमाल किया है।

यह खबर भी पढ़े: RBSE Result 2020: कल जारी होगा 12वीं विज्ञानं संकाय का परीक्षा परिणाम: डोटासरा

यह खबर भी पढ़े: Kanpur Encounter: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के बयान पर शहीद परिजनों ने जतायी आपत्ति

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended