संजीवनी टुडे

प्रशासन कामकाज को सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए डेमोक्रेट पर दबाव, गतिरोध जारी

संजीवनी टुडे 23-01-2019 11:38:40


वाशिंगटन| रिपब्लिकन नेता मिच मेक्नोल गुरुवार को सीनेट में एक प्रस्ताव ले कर आ रहे हैं। इसके दो स्पष्ट उद्देश्य हैं- एक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड 5.7 अरब डालर की स्वीकृति मिले। दूसरे, एक महीने से अधिक ठप पड़े ट्रम्प प्रशासन के कामकाज को फिर से पटरी पर लाने के लिए जन समर्थन को हासिल करते हुए प्रतिपक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी पर दबाव बनाया जाए।

 सत्तापक्ष रिपब्लिकन नेताओं ने आशा व्यक्त की है कि सीनेट और प्रतिनिधि सभा में सभी रिपब्लिकन एकजुट हैं और वे राष्ट्रपति के प्रस्ताव पर एकमत हैं। ये सभी रिपब्लिकन कांग्रेस में मिच मेक्नोल के प्रस्ताव पर सिनेट और प्रतिनिधि सभा में उनका साथ देंगे।

 मिच मेक्नोल ने आशा जताई है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बरसों पहले आए सात लाख 'डीएसीए' ड्रीमर्स आव्रजकों के लिए अतिरिक्त तीन साल की अवधि और बढ़ाए जाने और अस्थाई तौर पर आए सवा तीन लाख अफ़्रीकी और लेटिन अमेरिकी को संरक्षण दिए जाने का जो भरोसा दिलाया है, उन्हें यह अधिकार मिल जाएगा।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

 उन्हें लगता है कि राष्ट्रपति के इस प्रस्ताव का अनुकूल असर पड़ेगा। मिच मेक्नोल के इस प्रस्ताव को सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुक शुमर ने सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह जहरीली मीठी गोली है, जिसे कदापि स्वीकार नहीं किया जा सकता। सीनेट में रिपब्लिकन का बहुमत है| लेकिन इस वित्त विधेयक को पारित कराने के लिए उन्हें सौ सदस्यीय सदन में साठ प्रतिशत मत चाहिए| इसके लिए रिपब्लिकन को डेमोक्रेट पर निर्भर रहना होगा। 

चुक शुमर ने इस समस्या के निदान के लिए एक सुझाव दिया है कि वह पहले प्रशासन कामकाज फिर से शुरू करने के लिए विधेयक पारित करें ताकि आठ फरवरी से पूर्व वित्त विधेयक की औपचारिता पूरी हो सके। इसके पश्चात राष्ट्रपति के दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड की स्वीकृति पर बहस शुरू हो सके।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है, जहाँ तब तक कोई विधेयक पारित नहीं हो सकता जब तक राष्ट्रपति पहले प्रशासन को फिर से सुचारू रूप से चलने की बात पर अपनी स्वीकृति नहीं दे देते। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी पहले ही ट्रम्प के प्रस्ताव को खारिज कर चुकी हैं। 

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended