संजीवनी टुडे

बांग्लादेश के संसद में पेश हुआ देश का ऐतिहासिक बजट

संजीवनी टुडे 13-06-2019 22:54:10

देश के वित्त मंत्री आ ह म मुस्तफा कमाल ने 19-20 वित्त वर्ष के बजट का प्रस्ताव संस्कृति सोपाने बांग्लादेश, समय आखोन आमादेर शीर्षक के साथ गुरुवार शाम संसद में पेश किया।


ढाका। देश के वित्त मंत्री आ ह म मुस्तफा कमाल ने 19-20 वित्त वर्ष के बजट का प्रस्ताव ‘संस्कृति सोपाने बांग्लादेश, समय आखोन आमादेर’ शीर्षक के साथ गुरुवार शाम संसद में पेश किया। इस बार के बजट का आकार पांच लाख 23 हजार 190 करोड़ टाका आंका गया है। यह देश का ऐतिहासिक बजट बताया जा रहा है। यह बजट प्रस्ताव बांग्लादेश का 48वां, अवामी लीग सरकार का 19वां और वर्तमान वित्त मंत्री का पहला है।आज शाम तीन बजे कुरान पाठ के साथ संसद की बैठक स्पीकर डॉ. शिरीन शरमिन चौधरी की अध्यक्षता में शुरू हुई। इसके बाद स्पीकर ने वित्त मंत्री से बजट पेश करने का आग्रह किया। इस दौरान संसद में प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित सरकार और विपक्ष के लगभग सभी सांसद मौजूद थे। बीएनपी और गणफोरम के संसद सदस्य भी इस दौरान मौजूद रहे।

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने एक 18 मिनट का एक वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंट्री) प्रस्तुत किया। इस वृत्तचित्र में बांग्लादेश के इतिहास, पाकिस्तान के शासन के दौरान देश की आर्थिक विषमता, देश की आजादी, राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के हत्या सहित विभिन्न मुद्दों को दर्शाया गया। उसके बाद उन्होंने बजट पेश किया। बजट प्रस्तुति से पहले कैबिनेट की बैठक संसद भवन के कैबिनेट कक्ष में आयोजित की गई और वर्ष 2019-20 के लिए बजट को मंजूरी दी गई। आमतौर पर बजट सत्र के प्रत्येक दिन बजट बैठक में बजट को मंजूरी दी जाती है। कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति ने संसद में पेश किए गए बजट की प्रस्तुति के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। प्रस्तावित बजट की त्वरित स्वीकृति देने के लिए राष्ट्रपति अब्दुल हमिद संसद भवन के अपने कार्यालय में पहले से मौजूद थे। प्रस्तावित बजट में जीडीपी वृद्धि 8.20 प्रतिशत रखी गई है। वार्षिक विकास कार्यक्रम (एडीपी) की राशि दो लाख दो हजार 721 करोड़ टाका आंकी गई है जिसे पहले ही राष्ट्रीय आर्थिक परिषद (एनईसी) की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From world

Trending Now
Recommended