संजीवनी टुडे

भ्रष्टाचार से लोगों का जीवन प्रभावित: संरा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-12-2019 10:56:40

संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टचार निरोधक दिवस पर ड्रग्स एवं अपराध पर भ्रष्टाचार के खतरे को उजागर करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है।


जेनेवा। संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टचार निरोधक दिवस पर ड्रग्स एवं अपराध पर भ्रष्टाचार के खतरे को उजागर करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है।

विश्वभर में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टचार निरोधक दिवस मनाया जा रहा है और इस दिवस का उद्देश्य भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों में जागरूकता फैलाना है। अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस हर वर्ष नौ दिसंबर को मनाया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:​ साध्वी प्राची ने कहा- बलात्कार-आतंकवाद, नक्सलवाद नेहरू खानदान की देन

संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) के कार्यकारी निदेशक यूरी फेडोटोव ने भ्रष्टाचार निरोधक दिवस के मौके पर कहा, “भ्रष्टाचार लोगाें की दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है।”

फेडोटोव ने कहा कि भ्रष्टाचार से सार्वजनिक संसाधनों पर भरोसा खत्म हो गया है जो सामाजिक अनुबंध से समझौता करते हुए समाज के सबसे निचले स्तर के लोगों तक संसाधनों तथा अवसरों को पहुंचने से रोकता है।

उन्होंने कहा आम लोगों तक संसाधनों को पहुचाने में भ्रष्टाचार एक अच्छी दुनिया को बनाने में हमारे प्रयासों को विफल कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:​ भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयापाल ने कश्मीर से प्रतिबंध हटाने का रखा प्रस्ताव

यूएनओडीसी के महानिदेशक ने कहा, “भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए गरीबी और उनकी असमानताओं का प्रभावी ढंग से मुकाबला करके आवश्यक अवसर प्रदान करना है।”

उल्लेखनीय है कि यूएनओडीसी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में भ्रष्ट्राचार को खिलाफ जागरूकता लाने के लिए सम्मेलन करने और वैश्विक भ्रष्टाचार विरोधी एजेंडा को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended