संजीवनी टुडे

Coronavirus: सउदी अरब में प्रतिबंधों में दी जाएगी ढील, फिर से शुरू होगा कारोबार

संजीवनी टुडे 26-05-2020 21:54:27

सउदी अरब में किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की मंजूरी मिलने के बाद कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी, जिससे व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सकेगा।


नई दिल्ली। सउदी अरब में किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की मंजूरी मिलने के बाद कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी, जिससे व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सकेगा। सउदी के आंतरिक मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की है।

सउदी के स्वास्थ्य मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया ने सोमवार को कहा था कि सउदी अरब में कोरोना वायरस के रोकथाम की रणनीति के नए चरण की शुरुआत 28 मई से की जाएगी। यह चरणों में होगी। यह दो चरण हैं गंभीर मामलों को समायोजित करने की स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता और दूसरी तरफ टेस्टिंग की गति बढ़ाकर जल्द संक्रमण का पता लगाने की नीति। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सउदी अरब को फिर से खोलने के लिए आंतरिक मंत्रालय ने कई चरण निर्धारित किए हैं ।पहले चरण में मक्का को छोड़कर अन्य स्थानों पर सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक आवाजाही की अनुमति, तवाककलना एप के जरिए अनुमति प्राप्त लोगों को कर्फ्यू के दौरान आवाजाही करने की अनुमति, लोगों को अपने पड़ोस में टहलने की अनुमति लेकिन इस दौरान शारीरिक दूरी (फिजिकल डिस्टेंसिंग) और अन्य सावधानियों का पालन करना होगा। निजी कारों से राजधानी के क्षेत्र और इलाकों में कर्फ्यू के घंटों को छोड़कर आने-जाने की अनुमति। खुदरा, होलसेल और मॉलों को फिर से खोलने की अनुमति। हालांकि उन गतिविधियों को बंद रखा जाएगा जिनके दौरान शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा सकता। जैसे ब्यूटी पार्लर, सैलून, क्लब, स्वास्थ्य क्लब और मनोरंजन केन्द्र और सिनेमाघर। 

दूसरे चरण में भी मक्का को छोड़कर बाकी स्थानों पर सामूहिक नमाज आदि की अनुमति। मंत्रालय, सरकारी कार्यालयों और निजी दफ्तरों में कामकाज की अनुमति लेकिन सावधानी का ध्यान रखना होगा। घरेलू उड़ानों का संचालन प्रारंभ करना। यह सबस्वास्थ्य मंत्रालय और सीएए के द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करते हुए करना होगा। 

हालांकि मक्का में कुछ देरी से ढ़ील दी जाएगी। वहां 21 जून  शुक्रवार को नमाज और सामूहिक नमाज की भव्य मस्जिद में अनुमति। हालांकि इमाम और कर्मचारी नियमित होंगे। मक्का में उमरा तीर्थयात्रा और मदीना में हजरत पैगम्बर की मस्जिद पर लोगों के जाने पर रोक जारी रहेगी।

यह खबर भी पढ़े: रूस में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 362,342 हुई, 24 घंटों में 8,915 नए मामले दर्ज  

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended