संजीवनी टुडे

कोरोनावायरस: चीन में मृतकों की संख्या 1700 के पार हुई

संजीवनी टुडे 17-02-2020 08:00:36

कोरोनावायरस का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार चीनी सरकार ने बताया है कि कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 1765 हो गई है।


नई दिल्ली। कोरोनावायरस का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार चीनी सरकार ने बताया है कि कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 1765 हो गई है।

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोनावायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

यह भी पढ़े: 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप, 3 घंटे में गुजरात खर्च करेगा 100 करोड़

यह भी पढ़े: उद्धव सरकार के विरोध में भाजपा करेगी आंदोलन, किया ये ऐलान

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended