संजीवनी टुडे

Corona Virus: कई आप की यह लापरवाही बन न जाएं मौत का कारण, कोरोना वायरस के खतरे को करती हैं डबल

संजीवनी टुडे 30-03-2020 10:52:34

कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहा हैं। इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने बियर्ड रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है।


डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहा हैं। कोरोना वायरस से देश में अब तक 27 मौतें दर्ज हुई है,वहीं कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1140 हो गई है। राहत भरी खबर भी है कि कोरोना के 102 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है। आइए आपको बताते हैं आखिर सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है।

corona virus

सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बाहर निकलते वक्त मुंह पे मास्क पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूते ही हाथ धोने चाहिए।

वैसे आपको बता दें की आजकल लोगों में बियर्ड रखने का क्रेज है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान खतरे में डाल सकता है। सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता। अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है। 

corona virus

सीडीसी की जानकारी के अनुसार क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं। 

सूत्रों के अनुसार पूर्वी पारिख का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं। पूर्वी ने ये कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है। पूर्वी ने बताया था, 'हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है। जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इसलिए कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें। हाईजीन को लेकर किसी तरह का समझौता न करें। बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करें ताकि इनकी वजह से आपकी जान को कोई खतरा न हो। 

यह खबर भी पढ़े: आखिर कोरोना वायरस से बचाव में क्यों कारगर साबित हो रहा हैं साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी, जानिए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended