संजीवनी टुडे

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म, 11 दिसंबर को लगेगा Covid-19 का पहला टीका

संजीवनी टुडे 23-11-2020 11:05:09

वर्तमान समय में कोरोना महामारी से बचने के लिए पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। कई देश लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके पास वैक्सीन है और वे इसका प्रयोग भी जल्द शुरू कर देंगे लेकिन ये बात केवल मुंहजबानी ही कही जा रही थी।


वाशिंगटन। वर्तमान समय में कोरोना महामारी से बचने के लिए पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। कई देश लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके पास वैक्सीन है और वे इसका प्रयोग भी जल्द शुरू कर देंगे लेकिन ये बात केवल मुंहजबानी ही कही जा रही थी। इस बीच कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिका से बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख मोन्सेफ सलौई ने कहा है कि 11-12 दिसंबर को पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है।

covid19

सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी फार्मास्यूटिकल दिग्गज फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायो एनटेक ने अपनी कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था, जिसपर 10 दिसंबर को परामर्श समिति की बैठक होनी है।

जानकारी के अनुसार बता दें कि अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक के साथ मिलकर यह वैक्‍सीन बनाई है। फाइजर ने कोरोना वायरस के खिलाफ 95 फीसद असरदार टीका विकसित किया है। फाइजर दुनिया की उन पहली दवा कंपिनयों में से हैं जिन्‍होंने फेज 3 की स्‍टडी के अंतरिम नतीजे जारी किए हैं।

covid19

मोन्सेफ सलौई ने सीएनएन को बताया, 'हमारी योजना है कि वैक्सीन की मंजूरी मिलने के 24 घंटे के भीतर वैक्सीन को उन जगहों पर पहुंचाया जा सके, जहां टीकाकरण का काम होगा। इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11-12 दिसंबर तक ऐसा हो सकता है।' सलौई ने कहा कि अगर एफडीए द्वारा मंजूरी मिल जाती है, तो वैक्सीन लगाने का काम अगले दिन से शुरू किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि मई तक देश के उन सभी लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी जिसको इसकी जरूरत है।

अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में पहले नंबर पर है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 12 मिलियन (1.2 करोड़) से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और अबतक लगभग 2 लाख 55 हजार लोगों की मौत हुई है।

covid19

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने चेतावनी दी है कि देश भर में कोरोनो वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सीडीसी ने अमेरिकियों से आग्रह किया है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 26 नवंबर को थैंक्स गिविंग के लिए बाहर जाने से बचें।एक अनुमान के मुताबिक पिछले साल लगभग 26 मिलियन (2.6 करोड़) लोगों ने इस दौरान यात्रा की थी। 

यह खबर भी पढ़े: दूसरी जाति या धर्म में शादी करने वालों को सरकार देगी इतने हजार रुपये, बवाल के बाद बोले सीएम के सलाहकार...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended