संजीवनी टुडे

अब स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस को लेकर ट्रम्प और पेलोसी में टकराव

संजीवनी टुडे 24-01-2019 10:44:42


वाशिंगटन| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट स्पीकर नैंसी पेलोसी के बीच ठन गई है। पेलोसी ने ट्रम्प को एक पत्र में दो टूक शब्दों में कहा है कि जब तक वह दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड की जिद्द छोड़कर सरकारी कामकाज को फिर से शुरू करने की इजाजत नहीं दे देते, वह भी उन्हें कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में 29 जनवरी को पारम्परिक स्टेट आफ यूनियन एड्रेस के लिए उन्हें अधिकृत तौर पर निमंत्रण नहीं दे सकतीं। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

राष्ट्रपति ने भी बुधवार की सायं घोषणा की है कि पेलोसी अपनी बात पर अड़ी रहती हैं, तो वे स्टेट आफ यूनियन एड्रेस के लिए दूसरे स्थान पर राष्ट्र के नाम संबोधन करने को विवश होंगे। इस मुद्दे पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच गतिरोध बढ़ गया है। 

नियमानुसार प्रतिनिधि सभा की स्पीकर का दायित्व है कि वह राष्ट्रपति को दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में सीनेट और प्रतिनिधि सभा के सांसद, न्यायपालिका के न्यायमूर्तियों और संघीय सरकार के सचिवों के सम्मुख टेलीविजन पर राष्ट्र के सम्बोधन करने के लिए निमंत्रण करे। 

अमेरिकी इतिहास में यह पहला मौका है, जब राष्ट्रपति और स्पीकर, दोनों आमने-सामने डट कर खड़े हैं। प्रतिनिधि सभा के सभागार में संयुक्त अधिवेशन के लिए बैठने के स्थान, बिजली की रोशनी और सुरक्षा आदि मामलों में स्पीकर के आदेश के बिना पत्ता नहीं हिल सकता। 

सुरक्षा गार्ड के प्रमुख ने कहा है कि उन्हें प्रस्तावित 29 जनवरी के अंतिम क्षणों तक स्पीकर के आदेश का इंतजार रहेगा। ट्रम्प ने सीमा सुरक्षा के लिए दीवार निर्माण पर 5.7 अरब डालर फंड के आवंटन किए जाने का प्रस्ताव किया है, जिसे डेमोक्रेट प्रतिनिधि सभा अथवा सीनेट में समर्थन देने से इनकार कर चुके हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट का बहुमत है तो सीनेट में प्रस्ताव पारित कराने के लिए रिपब्लिकन के पास बहुमत होते हुए साठ अंकों का बहुमत नहीं है। उधर सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मेक्नोल ने घोषणा की है कि वह गुरुवार को राष्ट्रपति के प्रस्तावों के मद्देनजर सदन के पटल पर वित्त विधेयक प्रस्तुत करेंगे, जिसमें दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड के लिए प्रावधान किए जाने का उल्लेख होगा। इस प्रस्ताव पर सीनेट में डेमोक्रेट नेता चुक शुमर पहले ही समर्थन देने से इनकार कर चुके हैं। 

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended