संजीवनी टुडे

CIA की पहली महिला निदेशक बनी जीना हास्पेल, मदर टेरेसा को दी थी मदद

संजीवनी टुडे 18-05-2018 13:40:36

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने जीना हास्पेल (61) को सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) का निदेशक बनाया है। वो सीआई की पहली महिला निदेशक होंगी। अमेरिकी संसद में उनके पक्ष में 54 वोट और विरोध में 45 वोट डाले गए। सीआईए के 70 साल के इतिहास में वो पहली महिला निदेशक होंगी। सीआईए के निदेशक पद के लिए जीना को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉमिनेट किया था। जीना हास्पेल की जीत के तुरंत बाद पर ट्रंप ने बधाई दी। 

जीना हास्पेल करीब तीन दशक से सीआईए अधिकारी हैं और जल्द ही सीआईए प्रमुख के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगी। उन्होंने अफ्रीका, यूरोप और विश्व में कई खुफिया जगहों पर भी सेवा दे चुकी है। पिछले साल उन्हें सीआईए का उप-निदेशक चुना गया था। बता दें कि, सीआईए चीफ रहे माइक पॉम्पियो को अमेरिका का विदेश मंत्री बनाया गया है।

बता दें कि, विपक्ष और मानवाधिकार संस्थाओं ने साल 2002 में 9/11 हमले के संदिग्धों से पूछताछ के दौरान उन्हें प्रताड़ित करने के आरोप लगाए थे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी में अपने करियर के दौरान हास्पेल ने कई बड़े काम किये हैं। 1980 में अफ्रीका में गुप्त रुप से भेजा गया था, जहां उन्होंने मदर टेरेसा की मदद की थी। जीना को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जॉर्ज एस डब्ल्यू बुश सम्मान भी दिया जा चुका है।

Rochak News Web

More From world

Trending Now