संजीवनी टुडे

अमेरिका में चीनी इंजीनियर को 219 साल की सजा

संजीवनी टुडे 03-07-2019 17:34:15

अमेरिकी अदालत ने चीन के एक 64 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को गैरकानूनी तरीके से संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक सामान अपने देश भेजने समेत अन्य कई मामलों में दोषी ठहराते हुए 219 साल की सजा सुनाई है।


वाशिंगटन। अमेरिकी अदालत ने चीन के एक 64 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को गैरकानूनी तरीके से संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक सामान अपने देश भेजने समेत अन्य कई मामलों में दोषी ठहराते हुए 219 साल की सजा सुनाई है। यह जानकारी न्याय विभाग ने मंगलवार को दी।दरअसल, लॉस एंजिलिस में रहने वाले यी-ची शिह सेमीकंडक्टर्स चिप्स और मिसाइल गाइडेंस एप्लिकेशन्स चीन भेजता था। रिपोर्ट के मुताबिक, उसका 6 हफ्तों का ट्रायल 26 जून को खत्म हो गया। अमेरिकी जिला न्यायाधीश क्रोनस्टेड ने सोमवार को फैसला किया कि वह बाद में अभियोग में आरोपों पर विचार करेंगे।

हालांकि सरकार चाह रही है कि यी-ची को हजारों डॉलर का जुर्माना देना चाहिए। अटॉर्नी जनरल जॉन डीमर्स ने कहा कि डिपार्टमेंट का मकसद चीन से अमेरिकी टेक्नोलॉजी को बचाना है। आरोपी मिलिट्री एप्लिकेशन वाली सेमी कंडक्टर चिप्स को चीन भेजने का दोषी पाया गया है। उसने निर्यात के बारे में संघीय प्रशासन से झूठ भी बोला।विदित हो कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते टकराव के बाद यहां चीन के लोगों की सख्ती से जांच की जा रही है। अमेरिका चीन पर अकसर औद्योगिक और आर्थिक जासूसी के आरोप लगाता है। गैरकानूनी निर्यात के अलावा अदालत ने यी-शी को मेल फ्रॉड, वायर फ्रॉड, झूठे टैक्स रिटर्न्स, सरकारी एजेंसी को गलत बयान देने, जानकारी हासिल करने के लिए प्रोटेक्टेड कंप्यूटर तक पहुंचने की साजिश करने का दोषी पाया है।इस तरह संघीय ग्रैंड ज्यूरी ने यी-ची को सभी 18 मामलों में दोषी ठहराया है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended