संजीवनी टुडे

जी-20 सम्मेलन में मुक्त व्यापार की वकालत करेगा चीन

संजीवनी टुडे 24-06-2019 15:40:01

अमेरिका के साथ व्यपार युद्ध झेल रहे चीन ने सोमवार को कहा कि वह जी -20 शिखर सम्मेलन में मुक्त व्यापार और बहुपक्षवाद की वकालत करेगा और संरक्षणवाद की निंदा करेगा।


बीजिंग। अमेरिका के साथ व्यपार युद्ध झेल रहे चीन ने सोमवार को कहा कि वह जी -20 शिखर सम्मेलन में मुक्त व्यापार और बहुपक्षवाद की वकालत करेगा और संरक्षणवाद की निंदा करेगा। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी-20 बैठक में भाग लेने जाने पहले चीन के विदेश मामले के सहायक मंत्री झांग जून ने कहा कि एकपक्षवाद और संरक्षणवाद ने वैश्विक आर्थिक विकास को क्षति पहुंचाया है। इससे वैश्विक मूल्य श्रृंखला और बाजार की धारणा प्रभावित हुई है।

झांग ने आगे कहा कि चीन बहुपक्षवाद और एक खुली वैश्विक व्यापारिक व्यवसथा को बरकरार रखने के लिए अन्य सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा। लेकिन जापान, यूरोपीय संघ और अन्य व्यापारिक साझीदारों ने बौद्धिक संपदा की कथित चोरी की अमेरिकी शिकायतों के मुद्दे को उठाया है, इसलिए साझा मंच तैयार करने की कोई भी चीनी कोशिश कमजोर पड़ सकती है।

विदित हो कि पिछले महीने अमेरिका के साथ चीन की व्यापार वार्ता बेनतीजा रहने के बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे की सैकड़ों अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है। इस बीच चीन के उपमंत्री व्यापार वांग शूवेन ने कहा हे कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से पहले दोनों देशों की टीमें वार्ता के लिए आगे के कदम पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच वार्ता परस्पर सम्मान के आधार पर होगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended