संजीवनी टुडे

चीन की हांगकांग की नेता कैरी लाम को बदलने की तैयारी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-10-2019 11:56:43

चीन अब हांगकांग की नेता कैरी लाम को हटाकर उनकी जगह अंतरिम मुख्य कार्यकारी नियुक्त करने की योजना बना रहा है।


हांगकांग। हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में महीनों से जारी प्रदर्शन के खत्म होने के बाद चीन अब हांगकांग की नेता कैरी लाम को हटाकर उनकी जगह 'अंतरिम' मुख्य कार्यकारी नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

फाइनेंशल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन 'एक देश, दो विधान की नीति' के साथ हांगकांग में अपनी स्थिति और मजबूत बनाना चाहता है लेकिन लाम का प्रदर्शनकारियों की तरफ झुकाव होने की वजह से चीन उन्हें बदलने की योजना बना रहा है। ब्रिटेन ने हांगकांग को चीन को सौंपते समय 'एक देश, दो विधान की नीति' स्थापित की थी।

यह खबर भी पढ़ें:​ झारखंड: आज बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस और जेएमएम के ये विधायक

चीन दरअसल हांगकांग के अपराधियों पर अपने देश में मुकदमा चलाना चाहता है और इसके लिए विधेयक का मसौदा भी तैयार हो गया था लेकिन इसके खिलाफ लाखों लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया जिसके बाद इस विधेयक को स्थगित कर दिया गया। प्रदर्शनकारी हालांकि इस विधेयक को पूरी तरह से वापस लेने की मांग कर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक चीन हांगकांग में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर कोई भी निर्णय लेने से पहले हांगकांग में सामान्य स्थिति चाहता है ताकि देश में एक बार फिर से हिंसा न शुरू हो। चीन यदि यह कदम उठाता है तो लाम के उत्तराधिकारी को मार्च तक नियुक्त किया जा सकता है और उनके शेष कार्यकाल को उनके उत्तराधिकारी संभालेंगे जो 2022 में समाप्त होगा।

यह खबर भी पढ़ें:​ POK में आजादी मांग रहे लोगों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 2 की मौत 80 घायल

इससे पहले सितम्बर में प्रदर्शन के हिंसक और होने की वजह से दबाव में आ कर लाम ने इस विधेयक को वापस लेने की प्रदर्शनकारियों की मांग को स्वीकार कर लिया था। इसके बाद उन्होंने कहा था कि वह अगर दे सकती तो अपने पद से इस्तीफा दे देती।

चीन ने हालांकि हांगकांग में हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर कहा है कि वह वर्ष 1997 में दिए गए अधिकारों का हनन नहीं कर रहा है और उसने हांगकांग में जारी उथल-पुथल में अमेरिका और ब्रिटेन का हाथ बताया है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended