संजीवनी टुडे

क्या गर्भ में पल रहे बच्चे को भी हो सकता हैं कोरोना, जानें

संजीवनी टुडे 28-03-2020 14:39:20

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। इसके चपेट में आने से 27000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। और भारत में इस वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में अब तक 900 से अधिक लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। और कोरोना से 20 लोगों की मौत हो चुकी है। और सभी इससे बचाव के हर संभव प्रयास में लगे हुए हैं।


नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। इसके चपेट में आने से 27000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। और भारत में इस वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में अब तक  900 से अधिक लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। और कोरोना से 20 लोगों की मौत हो चुकी है। और सभी इससे बचाव के हर संभव प्रयास में लगे हुए हैं। सोशल मीडिया के इस जमाने में कोरोना वायरस से जुड़ी कई अफवाहें फैल रही हैं। ऐसी ही एक अफवाह हैं या मन में उठा सवाल हैं कि क्या किसी संक्रमित गर्भवती महिला से उसका बच्चा भी कोरोना वायरस का शिकार हो सकता हैं। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।

corona virus

जानलेवा कोरोना वायरस मां के पेट में पल रहे शिशु को प्रभावित नहीं करता है। शोधकर्ताओं को एक नए अध्य्यन में यह बात पता चली है।कोरोना वायरस से अगर कोई गर्भवती महिला संक्रमित हो जाए तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को इससे कोई खतरा नहीं है। इस बात का दावा चीन के शोधकर्ता कर रहे हैं। दरअसल, जर्नल फ्रंटियर्स इन पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित एक शोध के अनुसार इस बात का दावा किया गया है कि कोरोना वायरस से गर्भवती महिला का बच्चा संक्रमित नहीं होता है। चीन में ही कोरोना से पीड़ित गर्भवती महिलाओं पर रिसर्च कर इसकी पुष्टि की गई है।

corona virus

जानकारी के अनुसार शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए 4 गर्भवती महिलाओं को निगरानी में रखा, जो कोरोना वायरस से संक्रमित थी। लेकिन इन महिलाओं से जन्में बच्चों में वायरस नहीं मिला। ना ही इन बच्चों में बुखार और खांसी जैसे लक्षण दिखाई दिए। हालांकि इन बच्चों को एहतियात के तौर पर नियोनेटल यूनिट में रखा गया। इन चारों नवजातों में से एक को केवल सांस लेने में थोड़ी सी तकलीफ हुई, लेकिन इसका इलाज बिना किसी सर्जरी के हो गया। वहीं एक अन्य बच्चे के शरीर पर कुछ रैशेज दिखाई दिए, जो कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो गया। शोधकर्ताओं ने बताया कि इन लक्षणों का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

सूत्रों के मुताबिक, चीन के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर कोई गर्भवती महिला कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाए तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को इससे कोई समस्या नहीं होगी। बेहतर ये होगा कि हमें इस बीमारी से जुड़े अफवाहों को सच नहीं मानना चाहिए और अपने आसपास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़े: 27 हजार से अधिक लोग जा चुके हैं कोरोना के मुँह में आप भी रोकथाम और बचाव के उपाय जानकर बचाएं अपनी जान

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended